Bhopal News:वोकल फॅार लोकल के प्रति बढ़ा रूझान, भोपाल मंडल के इन स्टेशनों पर बिकेंगे हैंडलूम उत्पाद
Advertisement

Bhopal News:वोकल फॅार लोकल के प्रति बढ़ा रूझान, भोपाल मंडल के इन स्टेशनों पर बिकेंगे हैंडलूम उत्पाद

Bhopal News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)की राजधानी भोपाल रेलवे मंडल ने वोकल फॅार लोकल उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छी मुहिम की शुरुआत की है. बता दें कि अब इस मंडल के 10 रेलवे स्टेशनों पर हैंडलूम और खिलौने बेचे जाएंगे.

Bhopal News:वोकल फॅार लोकल के प्रति बढ़ा रूझान, भोपाल मंडल के इन स्टेशनों पर बिकेंगे हैंडलूम उत्पाद

MP News: भारत में वोकल फॅार लोकल (vocal for local) को लेकर पीएम मोदी सहित देश भर के राजनेता लगातार लोगों को प्रेरित कर रहे हैं. कोराना काल के बाद से इस पर और ज्यादा जोर दिया जाने लगा है. देश में कई ऐसे स्टार्ट टप भी हो रहे हैं जिसे बढ़ावा सरकार दे रही है. ऐसे ही कुछ अब मध्य प्रदेश में देखने को मिल रहा है. अब मध्य प्रदेश के भोपाल मंडल (Bhopal Railway Division) के रेलवे स्टेशनों पर हैंडलूम और खिलौने बेचे जाएंगे.

ये रेलवे स्टेशन हैं शामिल
भोपाल रेलवे मंडल के 10 रेलवे स्टेशनों पर अब हैंडलूम और खिलौने बेचे जाएंगे. इसके जरिए अब भोपाल मंडल के भोपाल, रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, हरदा, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोक नगर और गुना स्टेशन पर रेलवे स्टेशन पर इसे स्थापित करने की प्रक्रिया हो रही है. बताया जा रहा है कि इसमें पांच रलवे स्टेशनों पर ये स्थापित भी हो चुके हैं.

वोकल फॅार लोकल को बढ़ावा
बता दें कि केंद्रीय बजट 2022- 23 में वोकल फॅार लोकल को बढ़ावा देने के लिए योजना शुरु की गई थी. इस योजना का उद्देश्य भारत सरकार के लोकल विजन के लिए वोकल को बढ़ावा देना है. इसके अलावा हैंडलूम और खिलौने के जरिए लोगों को भारत के उत्पादों का अनुभव करने का अवसर प्रदान करना है. इसके अलावा लोगों को रोजगार के प्रति जागरुक करना है.

नियमों में हुआ बदलाव 
स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए छोटे उत्पादन कर्ताओं को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से रेलवे ने नियम को आसान किया है. इसके अनुसार रेलवे मंडल द्वारा रेलवे स्टेशनों पर ऐसे उत्पाद का स्टाल लगाया जा रहा है. इसका उद्देश्य यहां से गुजरने वाले रेलयात्री आसानी के साथ अब इन स्टालों पर आसानी के साथ जा सकते हैं. रेलवे ने नियमों में बदलाव करते हुए ये उत्पाद इसलिए स्टेशनों पर लगवाएं हैं ताकि आसानी के साथ इनकी बिक्री हो सके और 
वोकल फॅार लोकल को बढ़ावा दिया जा सके.

 

Trending news