Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, होगा बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1659234

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, होगा बड़ा नुकसान

Surya Grahan 20 April 2023: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लग रहा है. यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. ऐसे में लोगों के मन में कंफ्यूजन है कि सूर्य ग्रहण का सूतक भारत में लगेगा कि नहीं तो आइए जानते हैं.  

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, होगा बड़ा नुकसान

Solar Eclipse 2023: हिंदू पंचागं के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगने वाला है. सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को सुबह 07 बजकर 05 मिनट पर लगेगा. जो दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगा. इस बार लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई (solar eclipsevisibility in india) नहीं देगा. इसलिए यहां इसका सूतक (sutak kaal) नहीं रहेगा. हालांकि कुछ कार्य ऐसे हैं जिसे सूर्य ग्रहण के सूतक काल के दौरान करने की मनही होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन-कौन से वो कार्य हैं, जिसे सूर्य ग्रहण के दौरान नहीं करना चाहिए.

जानिए कहां लगेगा सूर्य ग्रहण
सूर्य ग्रहण के दौरान पृथ्वी पर नकारात्मक ऊर्जाओं का वास होता है. इसलिए इस दौरान सभी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. ऐसा करने से इसका दुष्परिणाम झेलना पड़ता है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन से हैं वो कार्य जिसे सूर्य ग्रहण के दौरान नहीं करना चाहिए. हालांकि इस बार लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. इस बार यह ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम, ताइवान, पापुआ न्यू गिनी, इंडोनेशिया, फिलीपींस, कंबोडिया, चीन, अमेरिका, माइक्रोनेशिया, मलेशिया, फिजी, जापान, समोआ, सोलोमन, बरूनी, सिंगापुर, थाईलैंड, अंटार्कटिका, दक्षिण हिंद महासागर, दक्षिण प्रशांत सागर, और न्यूजीलैंड में देखा जा सकेगा. सूर्य ग्रहण जहां दिखाई नहीं देता है वहां सूतक काल नहीं होता है. हालांकि यदि आप बचा सके तो इस दौरान इन कार्यो को न करें. 

सूर्यग्रहण के दौरान न करें ये काम

  •  हिंदू धर्म की माने तो पृथ्वी के जिस हिस्से में सूर्यग्रहण लगता है, उस दौरान उस हिस्से में सूतक रहता है. धर्मग्रन्थों के अनुसार सूतक का समय अशुभ माना जाता है. इस दौरान पूजा-पाठ भूलकर भी नहीं करना चाहिए और मंदिर के गर्भगृह को बंद कर देना चाहिए. इस दौरान मन में किसी मंत्र का जाप करना फलदायक होता है.
  •  हिंदू धर्म की मान्यता है कि ग्रहण के दौरान शौच या भोजन नहीं करना चाहिए. सूर्य ग्रहण के समय अगर आपके घर पर पका हुआ भोजन रखा हुआ है, तो इसे ग्रहण उपरांत जानवर को दे देना चाहिए. यदि आप पके हुए भोजन को चाहते हैं कि ग्रहण उपरांत खाने योग्य रहे, तो ग्रहण के सूतक से पहले उस बर्तन के नीचे गाय का गोबर लगाकर उस भोजन में तुलसी का पत्ता डाल सकते हैं. 
  •  ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. हिंदू धर्म की माने तो इस दौरान गर्भवती महिला को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, क्योंकि अगर गर्भवती महिला ग्रहण के दौरान घर से बाहर निकलती हैं तो गर्भ में पल रहे बच्चे पर इसका प्रभाव पड़ सकता है और पैदा होने वाला बच्चा अपंग हो सकता है. इसलिए ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला को घर के भीतर रहना चाहिए. 
  •  ग्रहण के दौरान कुछ भी काटना सा सीलना नहीं चाहिए और न ही कोई मांगलिक कार्य करना चाहिए. ग्रहण के दौरान खाने-पीने के चीजों से परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है. )

ये भी पढ़ेंः Surya Grahan 2023: 20 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं, जानिए कहां लगेगा सूतक

Trending news