Satna News: 7500 बच्चों ने सामूहिक गायन से रचा इतिहास, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1526175

Satna News: 7500 बच्चों ने सामूहिक गायन से रचा इतिहास, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

Limca Book of Records: सतना में युवा दिवस के अवसर पर आजादी के अमृत युवा सुरोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ. जिसमें एक साथ 75,000 बच्चों ने देश भक्ति गीत गाया. सतना के इस सफल कार्यक्रम को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

Satna News: 7500 बच्चों ने सामूहिक गायन से रचा इतिहास, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

संजय लोहानी/सतनाः स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर मध्य प्रदेश के सतना जिले में आजादी के अमृत युवा सुरोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें 75,00 स्कूली छात्र-छात्राओं ने एक साथ राष्ट्रगीत और देशभक्ति गीतों का सामूहिक गायन किया. मध्य प्रदेश के इतिहास में ऐसा पहला सफल आयोजन रहा. इस सफल आयोजन की वजह से सतना को अमृत युवा सुरोत्सव लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ.

40 स्कूल के बच्चों ने लिया हिस्सा
स्वामी विवेकानंद के जयंती के अवसर पर अमृत युवा सुरोत्सव का आयोजन सतना के धवारी स्टेडियम में हुआ. इसमें शहर के 40 विद्यालय के 75,00 छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया. यह आयोजन युवा दिवस पर बच्चों में राष्ट्र भाव के संस्कार का बीजरोपण के उद्देश्य से हुआ. इसका आयोजन भारत की सामाजिक संस्था भारत विकास परिषद की सतना इकाई ने कराया. गौरतलब है कि ऐसा ऐतिहासिक उत्सव सतना शहर में पहली बार आयोजित किया गया. इस ऐतिहासिक उत्सव कार्यक्रम में सांसद गणेश सिंह, महापौर योगेश ताम्रकार सहित जिले के अधिकारी भी मौजूद रहे.

इन राष्ट्र गीतों का हुआ गायन
भारत विकास परिषद समाजसेवी संस्था के आयोजक डॉ राकेश अग्रवाल नेहि कहा कि इस कार्यक्रम में सतना जिले के 40 स्कूलों के 75,00 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया. भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में कुल पांच राष्ट्र गीतों का आयोजन किया गया. जिनमें राष्ट्रगीत वंदे मातरम एवं राष्ट्रगान जन-गण-मन के अलावा दो चेतना के स्वर और एक राष्ट्रभक्ति गीत शामिल था.

क्या होता है लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड
लिम्का बुक ऑफ रिकार्डस कीर्तिमान भारतीयों और भारत संबंधित अद्भुत चीजों को रिकार्ड दर्ज करने के वाली भारतीय रिकार्ड की मूल बुक है. लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड भारत में किए गए रिकार्ड दर्ज करने वाली पुस्तर है. यह सिर्फ भारत के अंदर किए गए रिकार्ड को ही मान्यता देता है. वहीं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित बुक है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड सर्वोच्च रिकॉर्ड है. 

ये भी पढ़ेंः MP Global Investors Summit 2023: इंदौर समिट से 15 लाख 42 हजार करोड़ के निवेश का रुझान,29 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा

Trending news