Rakshabandhan 2023: MP के इस शहर में बन रही दुनिया की सबसे बड़ी राखी! बनाएगी विश्व रिकॅार्ड, जानें कितनी होगी लंबाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1846090

Rakshabandhan 2023: MP के इस शहर में बन रही दुनिया की सबसे बड़ी राखी! बनाएगी विश्व रिकॅार्ड, जानें कितनी होगी लंबाई

Bhind News: मध्य प्रदेश (MP News) के भिंड (Bhind Rakhi News)में  रक्षाबंधन से पहले विश्व की सबसे बड़ी राखी बनाने का काम चल रहा है. बता दें कि कारीगर इसे बनाने में दिन रात जुटे हुए हैं. 

Rakshabandhan 2023: MP के इस शहर में बन रही दुनिया की सबसे बड़ी राखी! बनाएगी विश्व रिकॅार्ड, जानें कितनी होगी लंबाई

प्रदीप शर्मा/ भिंड: रक्षाबंधन  (Rakshabandhan 2023) के त्योहार को लेकर देश भर में काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है. इसे लेकर बाजारों में काफी ज्यादा रौनके हैं, इसकी रौनक मध्य प्रदेश (MP News) के भिंड (Bhind Rakhi News)में देखी जा रही है. बता दें कि यहां पर समाजसेवी और भाजपा नेता अशोक भारद्वाज के द्वारा विश्व की सबसे बड़ी राखी बनवाई जा रही है. जिसका काम चल रहा है. इस राखी का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया जाएगा.

चल रहा है राखी बनाने का काम 
राखी को बनाने के लिए एक दर्जन से अधिक कारीगर बाहर से बुलाए गए हैं, भाजपा कार्यकर्ता और वे स्वयं राखी के निर्माण में सहयोग कर रहे हैं, दरअसल यह रिकॉर्ड अपने आप में इसलिए भी खास है कि अब तक यह रिकॉर्ड 20 फीट की राखी के रूप में दर्ज है. इस राखी के बनने के बाद ये विश्व की सबसे बड़ी राखी हो जाएगी. 

बता दें कि राखी फोम, कार्डबोर्ड, लकड़ी और कपड़े जैसे मैटेरियल से, आकर्षक डिजाइन और कलर में बनकर तैयार हो रही है, इस राखी का व्यास 25 फीट का रहने वाला है.  इसके दोनों ओर 15 फीट के गोले जुड़ेंगे, इसके बाद 10, 5 और 2 फीट तक के गोलाकार आकृतियां एक के ऊपर एक जोड़ कर सुंदर और विशाल राखी बनकर तैयार हो रही है और इसकी लंबाई भी विश्व रिकॉर्ड के हिसाब से ली जा रही है.

 

 

आएंगे प्रतिनिधि
 भाजपा नेता ने लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड, वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड और ओएमजी बुक ऑफ़ रिकॉर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट के ज़रिए जानकारी लेकर उनसे संपर्क किया और उन्हें अपने इस प्रयास के बारे में बताया, जिसके बाद पांचो से स्वीकृति मिल चुकी है, 31 को पांचो वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारी यहां आएंगे जिसके लिए तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है.

ये भी पढ़ें: भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना छा जाएगी कंगाली

31 अगस्त को मेजरमेंट और अन्य आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उसी दिन इसे विश्व की सबसे बड़ी राखी घोषित किया जाएगा और सर्टिफिकेट दिया जाएगा. इसके बाद इस राखी को एक विशाल प्रदर्शनी के रूप में जन्माष्टमी तक रखा जाएगा. 

Trending news