MP की बेटी ने पौलैंड में लहराया तिरंगा, विश्व कप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय
Advertisement

MP की बेटी ने पौलैंड में लहराया तिरंगा, विश्व कप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय

ग्वालियर की बेटी पैरा कैनो एथलीट प्राची यादव ने पोलैंड के पोंजनान में चल रहे पैराकैनो विश्व कप की महिला वीएल-2 200 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया. उन्होंने वहां तिरंगा लहराकर देश का नाम ऊंचा किया है.

MP की बेटी ने पौलैंड में लहराया तिरंगा, विश्व कप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय

ग्वालियर: टोक्‍यो पैरालंपिक में दम दिखाने के बाद मध्य प्रदेश के ग्वालियर की बेटी प्राची यादव ने इतिहास रच दिया है. पैरा कैनो एथलीट प्राची यादव ने पोलैंड के पोंजनान में चल रहे पैराकैनो विश्व कप में भारत को कास्य पदक दिलाया है. इस प्रतियोगिता का आयोजन पौलेंड के पोजनन शहर में किया गया है. प्राची ने महिलाओं के 200 मीटर वीएल-2 इवेंट में ये उपलब्धि हासिल की है. प्राची कैनोइंग में पदक जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बन गई हैं. 

भोपाल में हुई है टीम की ट्रेनिंग
भारतीय पैरा कैनो टीम ने राजधानी भोपाल के छोटे तालाब पर प्रशिक्षण लिया था. यहां उन्हें मुख्‍य कोच मयंक ठाकुर के मागदर्शन में लगभग एक माह तक कठोर प्रशिक्षण प्राप्‍त हुआ. भारतीय खेल प्रधिकरण (साई) और भारतीय कयाकिंग एंव कैनोइंग एसोसिएशन ने भी इस प्रशिक्षण के लिए खासा सहयोग दिया था.

fallback

4 साल से प्रशिक्षण ले रहीं थी प्राची
प्राची यादव भोपाल के छोटे तालाब पर पिछले चार सालों से प्रशिक्षण ले रही हैं. टोक्‍यो पैरालंपिक के लिए तो उन्होंने लॉकडाउन में भी विशेष अनुमति प्राप्‍त कर यहां अपना अभ्‍यास जारी रखा था. टोक्‍यो में भी प्राची सेमीफाइनल तक पहुंची थीं. उनके कोच मयंक ठाकुर ने प्राची की इस उपलब्धि पर खुशी जताते हुए कहा कि वे बहुत मेहनती हैं. ग्‍वालियर से यहां आने के बाद अपना पूरा ध्‍यान उन्होंने खेल पर ही फोकस किया था.

fallback

ऐसा रहा पुरुष वर्ग का रिकॉर्ड
पुरुष वर्ग की बात करें तो 200 मीटर रेस के वीएल 2 इवेंट में मंजीत सिंह फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे. एक अन्य खिलाड़ी जयदीप ने भी 200 मीटर रेस में वीएल 3 इवेंट में भाग लिया और बढ़िया प्रदर्शन करते हुए जयदीप भी सेमीफाइनल तक का सफर तय करने में सफल रहे. टीम के कोच राहुल बुधोलिया हैं.

  LIVE TV

Trending news