Papaya Benefits: इस समय करें पपीते का सेवन, सीने में जलन जैसी कई समस्याओं से मिलेगी राहत
Advertisement

Papaya Benefits: इस समय करें पपीते का सेवन, सीने में जलन जैसी कई समस्याओं से मिलेगी राहत

Papaya Benefits: पपीता बदमिजाजी, जलन की समस्‍या, पेट फूलना, पेट खराब होना और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए बहुत फायदेमंद है.

Papaya Benefits

Papaya Benefits: पपीता का फल हमारे देश में खाए जाने वाले महत्वपूर्ण फलों में से एक है. ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद करते हैं. गौरतलब है कि पपीता का स्वाद बहुत ही स्‍वीट होता है. साथ ही अन्य फलों की तरह ये फल भी हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. यह हमारे अच्छे स्वास्थ्य को मेंटेन रखता है तो चलिए आज हम आपको पपीता खाने के फायदों के बारे में बताएंगे.  गौरतलब है कि पपीता एक फल देने वाला पेड़ है. पपीते का पेड़ लगभग 10 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ता है. ये पेड़ पानी से भरा हुआ होता है. हालांकि आजकल हाइब्रिड पपीते के पेड़ भी उगाए जा रहे हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि सिर्फ पपीते के पेड़ का फल ही हमारे शरीर के लिए अच्छे होते हैं. 

क्या खाली पेट पपीते का सेवन करना अच्छा है?
आप जानते हैं कि पपीता हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है. हालांकि आपको इसका सेवन सही समय पर करना चाहिए क्योंकि जब आप सही समय पर सेवन करेंगे तो आपको फल का पूरा लाभ मिलेगा. विशेषज्ञों के अनुसार पपीता जब खाली पेट खाया जाता है तो ये पाचन तंत्र से टॉक्सिन्स को साफ करता है. बता दें कि पपीते के डाइजेस्टिव एंजाइम मल त्याग को सुचारू बनाने के लिए अच्छे होते हैं. इसलिए आपको पेट फूलने, पेट खराब होने और कब्ज जैसी समस्याओं से दूर रहने के लिए खाली पेट पपीते का सेवन करना चाहिए. 

 

पपीते के अन्‍य फायदे

Weight Loss Tips: अपना वजन कम करने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Viral Video: बच्चे को बचाने के लिए सांप से भिड़ गई छिपकली, देखिए मुकाबले में किसकी गई जान

 

-पपीता आपके शरीर में बदमिजाजी को कम करने के लिए बहुत अच्छा है.
-ये फल पुरुषों के लिए लाभकारी है और ये यह पुरुषों में स्‍पर्म काउंट को बढ़ाता है. 
-पपीते का जूस आपके पेट के लिए अच्छा होता है. इसके सेवन से आपको पेट दर्द और एसिडिटी का सामना नहीं करना पड़ता. 
-पपीते के पत्ते दर्द में फायदेमंद होते हैं और इसके पत्तों से सूजन को कम किया जा सकता है।
-कच्चे पपीते के दूध में घी या नारियल मिलाकर पीने से गाउट और एक्जीमा जैसे चर्म रोग से राहत मिलती है. हालांकि पपीते के दूध को सीधे त्वचा पर नहीं मलना चाहिए. बता दें कि ऐसा करने से त्वचा पर छाले पड़ जाएंगे. 
-ये लीवर की समस्याओं के इलाज के लिए बहुत अच्छा है. विशेषज्ञों के अनुसार पपीते का सेवन करने की आदत बनाने से लीवर की समस्या खत्म होती है. 
-पपीते के दो या तीन स्लाइस को कुकर में डालने से सब्‍जी जल्दी पकती है.
-पपीता यूरिनरी ट्रैक्ट में अल्सर को कम करता है.
-यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो सीने में जलन की समस्‍या कम हो जाएगी. 
-दस्त की समस्‍या से राहत पाने के लिए भी ये फल बहुत अच्छा है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news