अब घर बैठे हो सकेगी शराब पार्टी, नए साल से पहले सरकार लाईं नई स्कीम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1500684

अब घर बैठे हो सकेगी शराब पार्टी, नए साल से पहले सरकार लाईं नई स्कीम

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार नई आबकारी नीति 2023-24 (Excise Policy 2023-24) को लेकर तेजी से काम कर रही है. इसी बीच शराब प्रेमियोंं के लिए एक खबर आई है. क्योंकि आबकारी विभाग ने शराब लाइसेंस को लेकर बड़ा फैसला लिया है.

सांकेतिक फोटो

प्रिया पांड्ये/भोपाल: मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार नई आबकारी नीति 2023-24 (Excise Policy 2023-24) को लेकर तेजी से काम कर रही है. इसी बीच शराब प्रेमियोंं के लिए एक खबर आई है. क्योंकि आबकारी विभाग ने शराब लाइसेंस को लेकर बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के मुताबिक अब 500 रुपये में लाइसेंस लेकर घर पर ही दोस्तों के साथ शराब पार्टी का मजा लिया जा सकेगा. 

New Excise Policy In MP: आबकारी नीति 2023-24 का होमवर्क पूरा, चुनावी साल में होंगे ये बड़े बदलाव

3 तरह के लाइसेंस
दरअसल आबकारी विभाग 3 तरह के लाइसेंस दे रहा है. जिसमें शादी, जन्मदिन और एनिवर्सरी शामिल है. इसके लिए एक विशेष तरह का 8 कॉलम का फॉर्म है. जिसे भरने के बाद आपको शराब का लाइसेंस आसानी से मिल जाएगा, और आपकी पार्टी में किसी भी प्रकार का कोई मजा खराब नहीं होगा, पार्टी और आसान होगी.

घर में होगी पार्टी
वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अगर आप दोस्तों के साथ घर पर ही शराब  पार्टी करना चाहते हैं तो शिवराज सरकार ने एक फैसला लिया है. दरअसल अब हाउस पार्टी में 4 शराब बोतल से अधिक शराब होती है तो आपको महज 500 रुपये में लाइसेंस मिल जाएगा, इस लाइसेंस को लेने के बाद ही आप हाउस पार्टी का मजा कर पाएंगे. 

अलग-अलग रुपयों में लाइसेंस 
आबकारी विभाग ने लाइसेंस को अलग-अलग कैटेगिरी में बांट दिया है. यानी घर के लिए 500 रुपये, मैरिज गार्डन और हॉल के लिए 5 हज़ार रुपये तो वही रेस्तरां के लिए 10 हज़ार में लाइसेंस मिलेगा. हालांकि पार्टी के लिए ये लाइसेंस महज एक दिन के लिए ही मिलेगा.

बढ़ सकता है वैट
वहीं शिवराज सरकार रेवेन्यू बढ़ाने के लिए शराब पर लगाए जाने वाले टैक्स को भी बढ़ाने पर विचार कर रही है. जानकारी के अनुसार, नई शराब नीति 2023-24 में शराब पर लगने वाली वैट को  10% से बढ़ाकर 20 फीसदी किया जा सकता है. ऐसा करने से सरकार के पास अतिरिक्त आमदनी हो पाएगी.

कांग्रेस ने बोला हमला
न्यू ईयर से पहले आबकारी विभाग के आदेश को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस ने कहा कि लगातार नशा मुक्ति की बात करने वाली सरकार बिना पूछे आबकारी विभाग ने यह आदेश जारी नहीं किया है. भाजपा हमेशा खाने के दांत कुछ और दिखाने के दांत और ही रखती है. शराब से सबसे ज्यादा महिलाएं परेशान हैं. युवा परेशान हैं

पार्टी में शराब शामिल ना करें
कांग्रेस के आरोपों पर भाजपा ने कहा कि नशा मुक्ति के लिए जरूरी है कि विभाग के पास जानकारी हो. इसे जानकारी के साथ ही नियंत्रण किया जा सकेगा इसलिए विभाग लगातार नियंत्रण करने का प्रयास कर रही है. हम भी लोगों से यही अपील करते हैं कि पार्टी में शराब शामिल ना करें

Trending news