ग्वालियर खादी संघ बना रहा 4 गुना राष्ट्रीय ध्वज, पूरे देश में यहीं से होते हैं त‍िरंगे सप्‍लाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1281270

ग्वालियर खादी संघ बना रहा 4 गुना राष्ट्रीय ध्वज, पूरे देश में यहीं से होते हैं त‍िरंगे सप्‍लाई

ग्वालियर स्थित मध्य भारत खादी संघ हर घर तिरंगा अभियान के लिए बड़ी मात्रा में तिरंगे का निर्माण कर रहा है. पिछले साल की तुलना में इस बार 4 गुना अधिक निर्माण किया जा रहा है.

ग्वालियर खादी संघ बना रहा 4 गुना राष्ट्रीय ध्वज, पूरे देश में यहीं से होते हैं त‍िरंगे सप्‍लाई

ग्वालियर: आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाना है. इस अवसर पर केंद्र सरकार के हर घर तिरंगा अभियान के तहत आयोजन किये जाने हैं. इसी को लेकर तैयारियां तेज हैं. राष्ट्रीय ध्वज निर्माण एजेंसियां बड़ी मात्रा में तिरंगा बनाने में जुटी हैं, और हर हाल में अभियान को सफल बनाने की कोशिश कर रही है. राष्ट्रीय ध्वज निर्माण एजेंसियों से जुड़े लोगों ने केंद्र और राज्य सरकार से अनुरोध किया है कि राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान झंडा संहिता का पालन किया जाए. 

छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए खुशखबरी, ग्लोबल होने जा रही है आपकी अपनी छत्तीसगढ़िया भाषा

बता दें कि देश में दो स्थानों पर निर्धारित मानकों के अनुरूप राष्ट्रीय ध्वज का निर्माण किया जाता है. उनमें हुबली और मध्य प्रदेश का ग्वालियर शहर शामिल है. बता दें कि यहां से बने तिरंगे देश के अलग अलग राज्य उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर सहित कई जगह पर पहुंचते हैं. ये संघ एक साल में करीब एक करोड़ रुपए के तिरंगे बनाता है, लेकिन अबकी बार तिरंगों का निर्माण 4 गुना हो रहा है.

भारत का खादी संघ लश्कर
ग्वालियर में जीवाजीगंज स्थित मध्य भारत खादी संघ ग्वालियर राष्ट्रीय ध्वज का निर्माण करता है. खास बात यह है कि यह उत्तर भारत की यह एकमात्र ISI प्रमाणित राष्ट्रीय ध्वज निर्माण संस्था है. संस्था की ध्वज निर्माण विभाग प्रभारी श्रीमती नीलू मैकाले बताती हैं कि राष्ट्रीय ध्वज का निर्माण तय मानकों के अनुरुप किया जाता है. ऐसे में विशेष सावधानी रखनी होती है इसलिए ध्वज निर्माण के प्रथम चरण सूत कताई से लेकर अंतिम चरण राष्ट्रीय ध्वज के निर्माण तक हर चरण की जांच बारीकी से की जाती है.

शिवराज के मंत्री ने दिग्विजय सिंह-कमलनाथ पर दिया बड़ा बयान, कहा-बुढ़ापे में...

हर घर तिरंगा अभियान की सराहना
वहीं संस्था के पदाधिकारियों ने हर घर तिरंगा अभियान की सराहना की है और युवाओं में जागरूकता के लिए अहम माना है. साथ ही केंद्र व राज्य सरकार से अनुरोध किया है कि अभियान के दौरान झंडा सहिंता का पालन किया जाए. 

Trending news