MP Board Result: एक या दो विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए मौका, ऐसे करें सप्लीमेंट्री के लिए अप्लाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1710552

MP Board Result: एक या दो विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए मौका, ऐसे करें सप्लीमेंट्री के लिए अप्लाई

MP Board Compartment Exam 2023: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. ऐसे में यदि आपका एक या दो विषय में नंबर कम आया है तो स्पलीमेंट्री एग्जाम के लिए कैसे करें आवेदन आइए जानते हैं.

MP Board Result: एक या दो विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए मौका, ऐसे करें सप्लीमेंट्री के लिए अप्लाई

MP Board Spplimentry Exam 2023: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं 12वीं के रिजल्ट जारी हो गया है. हाईस्कूल और इंटर दोनों मिलाकर कुल 19 लाख के करीब छात्रों ने परीक्षा दिया था. वैसे तो इस बार लगभग सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट अच्छा आया है. लेकिन यदि आप एक या दो विषय में फेल हो गए हैं या नंबर कम है तो आपको घरबराने की जरुरत नहीं है, क्योंकि एमपी बोर्ड ने छात्रों का साल खराब ना हो इसके लिए सप्लीमेंट्री का ऑप्शन रखा है.

बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं के जो छात्र किसी कारणवश एक या दो विषय में फेल हो चुके हैं, वो सप्लीमेंट्री यानी पूरक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

जल्द शुरू होंगे आवेदन
मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. जो छात्र एक या दो विषय में किसी कारणवश फेल हुए हैं, वे एमपीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 (MPBSE Class 10 and Class 12 Supplimentry exams 2023) के लिए इसके ऑफिशियल  वेबसाइट http://mpsos.nic.in/ पर जाकर कर सकते हैं. हालांकि अभी इसके लिए अभी रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हुआ है. जल्द ही बोर्ड की तरफ से इसके लिए आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे. 

ऐसे चेक करें रिजल्ट
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश 10वीं 12 वीं बोर्ड के रिजल्ट के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. अपना रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं. अब यहां होमपेज पर बोर्ड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद मांगी गई डिटेल भरें और Submit कर दें. अब आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा. इसमें आप सभी विषयों का नंबर आसनी से देख पाएंगे. आप चाहे तो रिजल्ट को पीडीएफ फाइल में सेव करके या प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः MP Board 10th, 12th Result 2023 declared live: आ गया 10वीं-12वीं का रिजल्ट, एक क्लिक में करें चेक

टॉपर्स को मिलेगा तोहफा
मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि इस बार  एमपी बोर्ड  10वीं का रिजल्ट 12वीं के छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी करेगा. मेरिट लिस्ट के आधार पर स्टूडेंट्स को लैपटॉप मिलेंगे. इसके अलावा टॉपर छात्राओं को सरकार की ओर से स्कूटी दी जाएगी.

Trending news