MP के इस शहर में शिक्षक भर्ती विकलांग सर्टिफिकेट घोटाला, इस तरह हुआ मामले का खुलासा
Advertisement

MP के इस शहर में शिक्षक भर्ती विकलांग सर्टिफिकेट घोटाला, इस तरह हुआ मामले का खुलासा

MP News: मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती विकलांग सर्टिफिकेट घोटाला सामने आया है. मामले का खुलासा होने के बाद 66 शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है. 

ग्वालियर में फर्जी सर्टिफिकेट घोटाला

MP News: एमपी में एक बार फिर शिक्षक भर्ती विकलांग सर्टिफिकेट घोटाला सामने आया है. पूरा मामला ग्वालियर जिले से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है. जिसके बाद 66 शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज की गई है. बताया जा रहा है कि फर्जी सर्टिफिकेट के दम पर कई लोगों ने फर्जी तरीके से टीजर्स की नौकरी ली है. पुलिस ने पूरे मामले धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज की है. 

2018 से जुड़ा है मामला 

मामला साल 2018 में हुई शिक्षक भर्ती की परीक्षा से जुड़ा है. इस दौरान ग्वालियर-चंबल अंचल के 184 युवा दिव्यांग सार्टिफिकेट के आधार पर शिक्षक बने थे. लेकिन बाद में जब सभी 184 शिक्षकों के दिव्यांग सार्टिफिकेटों की जांच की गई तो इनमें 66 शिक्षकों के प्रमाण पत्र पूरी तरह से फर्जी निकले. 

50 प्रतिशत बहरापन के सर्टिफिकेट 

पूरे मामले का खुलासा स्वास्थ्य विभाग की जांच में हुआ है. बताया गया है कि सर्टिफिकटों पर जो सील और हस्ताक्षर थे, उनका मिलान नहीं हो रहा था. जिनके साइन और सील मिलान नहीं हो रहे थे उन   66 शिक्षकों में 50 प्रतिशत से भी ज्यादा ने बहरापन होने का सर्टिफिकेट बनवाया है. 

दरअसल, शिक्षा विभाग के आवेदन पर स्वास्थ विभाग ने पूरे मामले की जांच की थी, जिसमें बहरापन का सर्टिफिकेट बनवाने वाले लोग पूरी तरह से ठीक निकले. जिसके बाद पुलिस ने 66 शिक्षकों पर धोखाधड़ी व कूट रचना करने का मामला दर्ज किया है. बता दें कि इससे पहले इसी तरह का मामला मुरैना जिले से भी सामने आया था.

ये भी पढ़ेंः MP में इस विधायक ने रात में आनन-फानन में लगाई पंचायत, कलेक्टर से की यह मांग 

Trending news