Lumpy Virus: MP में बढ़ा लंपी वायरस का प्रकोप! इतने जिलों के पशु हैं प्रभावित
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1864190

Lumpy Virus: MP में बढ़ा लंपी वायरस का प्रकोप! इतने जिलों के पशु हैं प्रभावित

Lumpy Virus in MP: मध्य प्रदेश (MP News in Hindi) में लंपी वायरस तेजी के साथ पैर पसार रहा है, जिसकी वजह से पशुपालकों में काफी ज्यादा परेशानी है. बता दें कि प्रदेश के 33 जिलों में लंपी वायरस का प्रकोप है.

Lumpy Virus: MP में बढ़ा लंपी वायरस का प्रकोप! इतने जिलों के पशु हैं प्रभावित

आकाश द्विवेदी/  भोपाल: मध्य प्रदेश (MP Lumpy Virus) में लंपी वायरस तेजी के साथ पैर पसार रहा है, जिसकी वजह से पशुपालकों में काफी ज्यादा परेशानी है. बता दें कि प्रदेश के 33 जिलों में लंपी वायरस का प्रकोप है. जिसकी वजह से पिछले तीन महीनों में 25 हजार 691 पशु लंपी वायरस से प्रभावित हुए हैं. इसका असर राजधानी भोपाल (Bhopal Lumpy Virus News) में भी देखा जा रहा है. यहां पर भी ये वायरस तेजी के साथ फैल रहा है. 

33 जिलों में प्रभाव 
लंपी वायरस का प्रभाव प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित 33  अन्य जिलों में इस रोग का असर देखने को मिल रहा है. जिसमें से सिर्फ 20 जिलों में अभी तक इस रोग की प्रयोगशाला में पुष्टि हुई है. इसके अलावा बताया गया है कि बीते तीन महीने में प्रदेश के कुल 25 हजार 691 पशु लंपी वायरस के शिकार हुए हैं. इसमें से 22 हजार 975 पशु लंपी वायरस से ठीक हो चुके हैं. 

ये भी पढ़ें: इस दिशा में लगा लें अपराजिता का पौधा, बस 2 दिन में बरसने लगेगा पैसा

इतने सक्रिय हैं केस
लंपी वायरस का प्रभाव प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित 2333 सक्रिय केस हैं, जिसका इस समय इलाज हो रहा है. इसके अलावा 26 लाख 50 हजार पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है. साथ ही साथ बता दें कि जो पशु लंपी वायरस की चपेट में है उनका इलाज लगातार हो रहा है. जिसकी वजह से पशुओं की मृत्यु दर में काफी कमी आई है

भोपाल में हुई इतनी मौतें
लंपी वायरस का प्रभाव राजधानी भोपाल में भी देखने को मिल रहा है. बता दें कि यहां पर लंपी वायरस की वजह से 9 गोवंश की मौत हो गई है. मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि जिले में वैक्सीनेशन की पर्याप्त व्यवस्थाएं न होने की वजह से लोगों की चिंता बढ़ हुई है. 

बता दें कि लंपी वायरस एक पशु के दूसरे के संपर्क में आने के बाद होता है. अक्सर देखा जाता है कि सड़कों में झुंड में पशु एक साथ जाते हैं, जिसकी वजह से संपर्क बनता है और ये लंपी वायरस के शिकार हो जाते हैं. 

Trending news