MP Assembly Election: संस्कारधानी की इस सीट पर 18 में बगावत पड़ी थी भारी! मंत्री हारे थे चुनाव, ऐसा है समीकरण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1883310

MP Assembly Election: संस्कारधानी की इस सीट पर 18 में बगावत पड़ी थी भारी! मंत्री हारे थे चुनाव, ऐसा है समीकरण

Seat Analysis of Jabalpur North Vidhan Sabha: जबलपुर उत्तर विधानसभा सीट पर 2018 में भाजपा के शरद जैन के खिलाफ कांग्रेस के विनय सक्सेना की मामूली जीत हुई, जिसमें भाजपा के बागी धीरज पटेरिया ने खेल बिगाड़ दिया था.

Jabalpur North Vidhan Sabha Seat Analysis

Jabalpur North Vidhan Sabha Seat Analysis: जबलपुर उत्तर विधानसभा सीट की बात करें तो इस विधानसभा सीट पर वर्तमान में कांग्रेस के विनय सक्सेना विधायक हैं, जो पिछली बार बीजेपी के शरद जैन से कुछ वोटों से जीते थे, जो उस समय शिवराज सरकार में राज्य मंत्री थे, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था  और उनका खेल बिगाड़ दिया था बीजेपी के एक बागी ने, जिन्हें 29000 वोट मिले थे, उनका नाम था धीरज पटेरिया तो चलिए समझते हैं इस सीट का  विश्लेषण करते हैं...

MP Election 2023: महाकौशल की इस विधानसभा सीट पर 18 में पंजे ने मारी थी बाजी! BJP का भी है खास नाता

भाजपा को मिली थी हार
बता दें कि जबलपुर उत्तर के वर्तमान विधायक कांग्रेस से विनय सक्सेना हैं. पिछले चुनाव (2018) में, विनय सक्सेना ने भाजपा के शरद जैन के खिलाफ 578 वोटों के मामूली अंतर से जीत हासिल की थी. गौरतलब है कि बीजेपी उम्मीदवार शरद जैन 2018 के चुनाव के समय शिवराज सिंह चौहान सरकार में राज्य मंत्री थे. खास बात ये थी कि 2018 के चुनाव में भाजपा के बागी उम्मीदवार धीरज पटेरिया ने शरद जैन का खेल बिगड़ा था. चुनाव में धीरज पटेरिया को लगभग 29,000 वोट मिले थे.  कहीं न कहीं भाजपा का वोट बंटने के बाद विनय सक्सेना को जीत मिली थी.

वैसे तो जबलपुर उत्तर को भाजपा का गढ़ माना जाता था. पार्टी ने 2008 और 2013 के चुनावों में यह सीट जीती थी. 2013 में शरद जैन ने शानदार वोटों से जीत हासिल की. कांग्रेस को 2018 के पिछले चुनावों में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन 2018 में मामूली अंतर से ही सही, वह सीट जीतने में सफल रही.

जातीय समीकरण
मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित उत्तर मध्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र को शहरी निर्वाचन क्षेत्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है. ऐतिहासिक रूप से, यहां पर मुख्य रूप से उच्च जाति और ब्राह्मण मतदाताओं का प्रभाव है. परिसीमन से पहले, मुस्लिम वोट बहुमत में थे और महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे. हालांकि, वर्तमान परिदृश्य बदल गया है, जैन वोट अब निर्णायक स्थिति में हैं. इसके अतिरिक्त, इस निर्वाचन क्षेत्र में ओबीसी भी हैं.

जबलपुर उत्तर विधानसभा चुनाव परिणाम (2018)
विजेता-विनय सक्सेना (कांग्रेस), (वोट मिले-50,045)
मुख्य-प्रतिद्वंद्वी-शरद जैन (भाजपा), वोट मिले-49,467)

जबलपुर उत्तर विधानसभा चुनाव परिणाम (2013)
विजेता- शरद जैन (भाजपा), (वोट मिले-74,656)
मुख्य-प्रतिद्वंद्वी-नरेश सराफ (कांग्रेस), (वोट मिले-41,093)

जबलपुर उत्तर विधानसभा चुनाव परिणाम (2008)
विजेता-शरद जैन (भाजपा), (वोट मिले-55,449)
मुख्य-प्रतिद्वंद्वी-कादिर सोनी (कांग्रेस), (वोट मिले-35,423)

 

Trending news