Mouth Ulcers Home Remedies: मुंह के छालों के दर्द से हालत है खराब! इन आयुर्वेदिक उपायों से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1502671

Mouth Ulcers Home Remedies: मुंह के छालों के दर्द से हालत है खराब! इन आयुर्वेदिक उपायों से मिलेगी राहत

Muh Ke Chale Ko Kaise Theek Krnen:आप तो जानते हैं कि अगर मुंह में छाले हो जाते हैं तो इससे कितनी परेशानी होती है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे रामबाण उपाय बताएंगे.जिससे आपकी छालों की समस्या बहुत जल्द ठीक हो जाएगी.

Mouth Ulcers Home Remedies

Home Remedies For Mouth Ulcers In Hindi: आज के समय में सभी उम्र के लोगों में मुंह में छाले की समस्या बहुत ही आम है और अगर यह प्रॉब्लम किसी को भी हो जाती है तो इससे बहुत ज्यादा परेशानी होती है. यहां कि कई बार तो स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि आदमी इसके चलते ठीक से खा-पी भी नहीं सकता तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे रामबाण उपाय बताएंगे.जिससे आप मुंह के छालों से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकते हैं.

नमक पानी से कुल्ले
बता दें कि अगर आप छाले की समस्या से परेशान है तो दिन में आप 3 बार नमक के गरारे कर सकते हैं.बस आपको यह करना होगा कि एक गिलास पानी में नमक मिलाकर, 3 बार कुल्ले करें. बता दें कि पानी अगर हल्का गर्म हो तो बेहतर फायदा मिलता है.

हल्दी बाला पानी
आपको बता दें कि हल्दी का पानी मुंह के छालों से भी काफी राहत देता है.आपको बस इतना करना है कि दो चम्मच हल्दी को एक गिलास गर्म पानी के साथ लें और इसे मिलाएं. इसके बाद जैसे ही यह पानी थोड़ा ठंडा हो जाए.आप इसका कुल्ला कर लें.आपको बता दें कि ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा.

मुलेठी और शहद
मुलेठी और शहद का मिश्रण भी छालों को खत्म करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बस आपको मुलेठी के एक टुकड़े में शहद मिलाकर छाले वाली जगह पर लगाना है.

 

देसी घी काफी कारगर 
अल्सर की समस्या को जड़ से खत्म करने में भी देसी घी काफी कारगर साबित हो सकता है. इसे मुंह पर लगाने से आपके छालों का दर्द खत्म हो जाएगा. इसके लिए आप रात को जहां पर अल्सर हो वहां देसी घी लगाएं. सुबह पक्का आपको राहत मिल जाएगी.

Trending news