Sleep Position: रात को पूरी नींद न लेने से हो परेशान तो इस पोजीशन में सोने से मिलेगी गुड स्‍लीप
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1252275

Sleep Position: रात को पूरी नींद न लेने से हो परेशान तो इस पोजीशन में सोने से मिलेगी गुड स्‍लीप

Sleep Position: हर कोई रात को अच्छी नींद लेना चाहता है. हालांकि कई बार सही पोजीशन में नहीं सोने से अच्छी नींद नहीं मिल पाती है और पीठ दर्द जैसी कई समस्याएं होती हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Sleep Position Night: आदमी पूरे दिन मेहनत करके घर आता है तो वो चाहता है कि उसको बहुत अच्छी नींद आए. हालांकि कई बार रात को सही पोजीशन में नहीं सोने से हमारी नींद में खलल पड़ता है. साथ ही कई लोगों के दिमाग में यह भी कंफ्यूजन रहती है कि किस पोजीशन में सोना सेहत के हिसाब से फायदेमंद होता है. अगर आप भी इस कंफ्यूजन में है तो चलिए आज हम आपकी कंफ्यूजन को दूर करते हुए बताते हैं कि एक्सपर्ट्स के अनुसार किस पोजीशन में सोना सबसे बेहतर होता है. 

फेटल पोजीशन में सोना
बहुत से लोग फेटल पोजीशन में सोते हैं. एक्‍सपर्ट्स के अनुसार अगर आप इस पोजीशन में सोते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है. इस पोजीशन में सोने से आपको कमर दर्द कम होता है. साथ ही ये खर्राटे कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है. हालांकि इसके कुछ नुकसान भी हैं. जैसे कि जब आप झपकी लेते हैं तो यह गहरी सांस लेने को सीमित कर सकता है और यदि आपको जोड़ों में कोई समस्या है तो फेटल पोजीशन आपके शरीर में दर्द पैदा कर सकती है. 

करवट लेकर सोना
करवट लेकर सोने की पोजीशन फेटल पोजिशन के समान होती है. हालांकि, इस स्थिति में, आप पैरों को शरीर की ओर खींचने में सक्षम नहीं होते हैं. फेटल पोजिशन के जैसे करवट लेकर सोने की पोजीशन के कई फायदे होते हैं. बता दें कि इससे खर्राटे नहीं आते और पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है और जलन भी कम होती है. हालांकि इसकी वजह से कंधों में अकड़न आ सकती है. 

बाईं करवट में सोना
एक स्टडी में सामने आया था कि 10 लोग जो दायीं करवट सोते थे. जब वे बाईं करवट सोए थे, तो उन्हें अधिक लाभ मिला. जानकारों का कहना है कि बायीं करवट सोना बहुत फायदेमंद होता है. इससे मल त्याग करना अच्छा होता और आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थ साफ होते हैं. 

इससे खर्राटों की समस्या खत्म हो जाती है. हाइपरटेंशन, डायबिटीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है. हालांकि इसके कई फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी. कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस पोजीशन में सोते समय आपको कमर दर्द की समस्या हो सकती है. हालांकि, इसके बावजूद यह पोजीशन बेहतर है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news