खेलों इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी करेगा मध्य प्रदेश, इन 8 शहरों में होगा आयोजन
Advertisement

खेलों इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी करेगा मध्य प्रदेश, इन 8 शहरों में होगा आयोजन

नेशनल गेम्स की तर्ज पर खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत की गई थी. यह एक मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट है और इस आयोजन में 22 साल से कम उम्र के खिलाड़ी ही भाग लेते हैं. 

खेलों इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी करेगा मध्य प्रदेश, इन 8 शहरों में होगा आयोजन

प्रिया पांडे/भोपालः पांचवें खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी मध्य प्रदेश करेगा. गेम्स का आयोजन प्रदेश के 8 शहरों में किया जाएगा. आज सीएम शिवराज सिंह चौहान दिल्ली में खेल अलंकरण समारोह और खेलो इंडिया प्रोग्राम में शामिल होंगे. जिसमें खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 की घोषणा की जाएगी. इस कार्यक्रम को सीएम शिवराज सिंह चौहान संबोधित करेंगे. 

बता दें कि खेलों इंडिया यूथ गेम्स के पांचवें संस्करण का आयोजन एमपी के 8 शहरों में किया जाएगा. जिनमें भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मंडला, महेश्वर और बालाघाट शामिल हैं. दिल्ली में आयोजित हो रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 के कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री निशिथ प्रमाणिक, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, मध्य प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी उपस्थित रहेंगी. कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश के कलाकारों द्वारा मलखंभ का प्रदर्शन होगा. 

बता दें कि साल 2018 में पहली बार खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन हुआ था. अभी तक दिल्ली, पुणे (महाराष्ट्र), गुवाहाटी (असम), पंचकुला (हरियाणा) में यूथ गेम्स का आयोजन हो चुका है. खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 30 खेलों में करीब 7 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे. नेशनल गेम्स की तर्ज पर खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत की गई थी. यह एक मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट है और इस आयोजन में 22 साल से कम उम्र के खिलाड़ी ही भाग लेते हैं. यूथ गेम्स की वजह से ही देश को कई स्टार खिलाड़ी मिले हैं, जिनमें मनु भाकर, सौरभ चौधरी, मेहुली घोष, हिमा दास, उन्नति हुड्डा, आकर्षि कश्यप आदि का नाम शामिल है. 

इससे पहले बुधवार को सीएम शिवराज ने खेलों की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की. इस बैठक के दौरान सीएम ने यूथ गेम्स की बेहतर तैयारी करने के निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि हर गांव में बच्चों के लिए खेल मैदान बनाए जाएं. ग्रामीण विकास विभाग इसमें सहयोग करे. आनंद के लिए भी खेल जरूरी है. इसलिए आनंद विभाग के साथ ही विभिन्न खेल गतिविधियां भी की जाएं. खेल इंफ्रास्ट्रक्चर का पीपीपी मॉडल पर विकास हों.  

Trending news