Indore News: रुक जाना नहीं परीक्षा में छात्र कर रहे थे फर्जीवाड़ा, ऐसे खुली 'मुन्ना भाइयों' को पोल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2263829

Indore News: रुक जाना नहीं परीक्षा में छात्र कर रहे थे फर्जीवाड़ा, ऐसे खुली 'मुन्ना भाइयों' को पोल

Ruk Jana Nahi: मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में रुक जाना नहीं परीक्षा के दौरान फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ है. 10वीं की परीक्षा के दौरान दूसरे स्कूल के छात्र-छात्रा द्वारा परीक्षा देने का मामला सामने आया है. इस मामले में पुलिस ने 5 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है. 

Indore News: रुक जाना नहीं परीक्षा में छात्र कर रहे थे फर्जीवाड़ा, ऐसे खुली 'मुन्ना भाइयों' को पोल

Indore News: मध्य प्रदेश सरकार 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों को आगे बढ़ने का दूसरा मौका दे रही है. इस दौरान परीक्षा में फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. इंदौर में 'रुक जाना नहीं योजना' की 10वीं बोर्ड परीक्षा में एमपी बोर्ड के स्टूडेंट की जगह दूसरे स्टूडेंट द्वारा परीक्षा दिलाने का खुलासा हुआ है.  शासकीय शारदा कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल की शिकायत पर पुलिस ने 5 लोगों के खिसाफ FIR दर्ज की है. 

रूक जाना नहीं परीक्षा में फर्जीवाड़ा
मामला इंदौर जिले के मल्हारगंज थाना क्षेत्र स्तिथ शासकीय शारदा कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल का है. यहां 10वीं क्लास के लिए विज्ञान का पेपर चल रहा था. इसी दौरान छात्र पर शक होने पर पर्यवेक्षक ने छात्र को साइन और फोटो मिलने के बहाने बुलाया, जिसके बाद फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ. दरअसल, बोर्ड परीक्षा के दौरान दूसरे छात्र को बैठाया गया था. 

5 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज
इस फर्जीवाड़े की खबर लगते ही तुरंत शासकीय शारदा कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल ने एक्शन लिया और पुलिस को जानकारी दी. इस मामले में पुलिस ने दो छात्र, एक टीचर और बच्चों को लाने वाले पति-पत्नी सहित कुल पांच लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है. 

ये भी पढ़ें- ये हैं मध्य प्रदेश की पहली महिला IPS अधिकारी

ऐसे हुआ खुलासा
एडिशनल डीसीपी राजेश दंडोतिया ने बताया कि शासकीय शारदा कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल की प्राचार्य ने इस फर्जीवाड़े के बारे में जानकारी दी. प्राचार्य सीमा जैन ने बताया था कि जो परीक्षार्थी फेल हो जाते हैं, उनके लिए शासन की योजना है- ओपन एग्जामिनेशन या रुक जाना नहीं. रुक जाना नहीं योजना के तहत 549 छात्र छात्राओं की परीक्षा हो रही थी. इसी दौरान एक इंग्लिश और विज्ञान के दोनों छात्र के रोल नंबर और फोटो चेक करने पर ओरिजनल छात्र नहीं पाए गए, जिसके बाद शिकायत की गई. 

ये भी पढ़ें-  किसने बनवाया था जय विलास पैलेस?

बता दें कि मध्य प्रदेश में 20 मई से माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं-12वीं की परीक्षा में फेल हुए स्टूडेंट्स के लिए 'रुक जाना नहीं योजना' के तहत परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. यह परीक्षाएं 6-7 जून तक चलेंगी.

क्या है रुक जाना नहीं योजना
मध्य प्रदेश सरकार की ओर से 10वीं-12वीं में फेल हुए छात्रों को स्कूल छोड़ने से रोकने के लिए रुक जाना नहीं योजना संचालित की जा रही है. इस योजना के तहत मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों को अपने बोर्ड स्कोर में सुधार करने का मौका मिलता है. इस परीक्षा का आयोजन मध्य प्रदेश स्टेट ओपन स्कूल द्वारा किया जाता है. यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. 

इनपुट- इंदौर से शिव मोहन शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें-   MP में लीजिए ऋषिकेश-मनाली का मजा! ये हैं एडवेंचर से भरपूर शहर, कम बजट में यादगार हो जाएंगी छुट्टियां

Trending news