Mushroom Farming: मशरूम की खेती में है खूब मुनाफा,सिर्फ इतने हजार लगा कई बन गए करोड़पति
Advertisement

Mushroom Farming: मशरूम की खेती में है खूब मुनाफा,सिर्फ इतने हजार लगा कई बन गए करोड़पति

Mushroom Farming in hindi:मशरूम की खेती सही तकनीक से करने से कोई व्यक्ति एक साल में 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक कमा सकता है.

How to Start a Mushroom Farming

How to Start a Mushroom Farming: आप इस चीज को तो अच्छी तरह समझते हैं कि आज के युवा किसी की नौकरी न करके खुद का काम करने में यकीन करते हैं. चाहे वह खुद का बिजनेस हो, चाहे खेती हो या कोई और काम. अगर आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं और इस चीज की तलाश में है कि कम लागत में आप कैसे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं तो हम आपको मशरूम की खेती के बारे में बताते हैं.जिसमें आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट से लाखों की कमाई कर सकते हैं.

मशरूम की खेती की बात करें तो पढ़े-लिखे युवा इसकी खेती बहुत करते हैं क्योंकि भारत के साथ-साथ विदेशों में भी इसकी बहुत मांग होती है. बता दें कि आपको भारत के नामी रेस्टोरेंट में भी इसकी सब्जी देखने को मिल जाएगी.इसी के चलते इसकी खेती करके कई लोग करोड़पति बन गए हैं.

Viral Video of Leopard: बिछड़ा तेंदुआ का बच्चा मां से मिला,दिल को छूने वाला वीडियो वायरल

 

मशरूम की खेती कैसे करें?
कृषि विशेषज्ञों के अनुसार प्रति वर्ग मीटर में मशरूम की खेती करने से 10 किलो मशरूम का उत्पादन आसानी से हो जाता है.हालांकि आपको मशरूम की खेती की सही तकनीक से खेती करनी होगी.इसकी खेती कम से कम 40×30 फीट जगह में तीन-तीन फीट चौड़ी रैक बनाकर की जाती है.

कितने से होगी शुरूआत?
आप तो जानते हैं सरकार हमेशा किसानों की मदद के लिए सब्सिडी देती है.मशरूम की खेती में भी आपको सब्सिडी मिल सकती है. आपके दिमाग ये चीज होगी कि आप कितना पैसा लगाके इसकी खेती कर सकते हैं तो बता दें कि आप 1 से 50 हजार रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं और इससे कमाई भी लाखों की हो सकती है. 

Rajanigandha Fool Kheti: रजनीगंधा फूल की खेती करके कई बन गए करोड़पति, सिर्फ 1 एकड़ में होती है लाखों की कमाई

कितनी होगी कमाई?
साथ ही मशरूम उगाने के लिए सरकार की ओर से 40% तक की सब्सिडी मिलती है. कृषि विशेषज्ञों के अनुसार 100 वर्ग फुट के क्षेत्र में मशरूम की खेती करने से आप को एक साल में 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का फायदा हो सकता है.

Trending news