Hangover Home Remedies: अगर सुबह तक न उतरे शराब का हैंगओवर तो अपनाएं ये 5 अचूक उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1587773

Hangover Home Remedies: अगर सुबह तक न उतरे शराब का हैंगओवर तो अपनाएं ये 5 अचूक उपाय

अधिक शराब का सेवन करने से हैंगओवर हो जाता है. इसकी वजह से सिरदर्द, आंख का लाल होना, चिड़चिड़ापन, कपकपी, मांसपेशियों में दर्द, चक्कर आना जैसी समस्याएं होने लगती है. इसलिए हैंगओवर उतारने के लिए ये 5 उपाय करें...

Home Remedies For Hangover

Home Remedies For Hangover: शराब का सेवन बॉडी के लिए कितना खतरनाक होता है. यह आपको बताने की जरूरत नहीं है.इसलिए डॉक्टर इसको ना पीने की सलाह देते हैं.हालांकि, इसके बावजूद कई लोग शराब का सेवन अवश्य करते हैं, लेकिन कभी-कभी शराब का सेवन अधिक हो जाता है. ऐसे में कुछ लोगों का शराब का नशा जल्दी उतरता नहीं है. नशा की इस अवस्था को हैंगओवर कहते है. इस अवस्था में व्यक्ति अपने ऊपर नियंत्रण नहीं रख पाता है और वो पूरी तरह से सोचने समझने की शक्ति खो बैठता है. साथ ही ऐसे में लोगों को सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. इसके अलावा मानसिक लक्षणों के रूप में आंखों का लाल होना, चिड़चिड़ापन, मानसिक तनाव, चिंता आदि होने लगती है. ऐसे में अगर आप शराब का नशा उतारना चाहते हैं तो कुछ उपायों को अपनाकर नशा उतार सकते हैं आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में... 

नींबू पानी
नींबू का पानी शराब के असर को उतारने में लाभकारी होता है. इसके सेवन से शराब का नशा आसानी से उतर जाता है. इसके लिए आपको एक गिलास में गुनगुना पानी लेना है और उसमें नींबू को निचोड़ देना. इसके सेवन करने से कुछ ही घंटों बाद शराब का हैंगओवर पूरी तरह से उतर जाएगा. 

अदरक
यदि आपको शराब का नशा हो गया है तो आपको अदरक का सेवन करना चाहिए. इससे शराब की वजह से होने वाला सिरदर्द, उल्टियां, घबराहट आदि जल्दी ही खत्म हो जाएंगी. इसके लिए आप अदरक का रस निकालकर और उसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं. ऐसा करना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. 

केला
यदि आपने ज्यादा शराब पी ली है और आपको ज्यादा नशा हो गया है तो आपको केले का सेवन करना चाहिए. इससे शराब का हैंगओवर आसानी से उतर जाएगा क्योंकि इसमें पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाये जाते है. जो सिरदर्द, थकान से राहत देते हैं. 

पुदीना का पानी
पुदीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही ये शराब के नशे को उतारने में भी काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको 4-5 पुदीना के पत्ते लेने हैं और उसमें पानी मिला देना तथा उसको अच्छी तरह से उबाल लेना है. इसके बाद इस पानी का सेवन कर लेना है. इससे पेट से गैस बाहर निकलेगी और आंतों को आराम मिल सकेगा और धीरे -धीरे नशा भी उतरने लगेगा. 

नारियल का पानी
नारियल का पानी शराब के नशे को उतारने में काफी असरदार होता है क्योंकि इसके पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो शरीर को हाइड्रेट बनाने में मदद करता है. इसके सेवन करने से शराब का नशा उतरना शुरू हो जाता है, लेकिन नारियल का पानी शराब पीने के तुरंत बाद न पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news