Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएंगे तबाह!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1638712

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएंगे तबाह!

Hanuman Jayanti 2023 Kab Hai: चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को अंजनी पुत्र पवन सुत हनुमान जी का जन्म हुआ था. ऐसी मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा में यदि हम जाने-अनजाने में कुछ गलती कर बैठते हैं तो हमें परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. 

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएंगे तबाह!

Hanuman Jayanti 2023 Puja Mistakes: चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि के दिन संकट मोचन हनुमान (sankat mochan hanuman ji) जी का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन हर साल हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. संकट मोचन हनुमान जी को कलयुग का देवता कहा गया है. ऐसे में ऐसी मान्यता है कि जो लोग पूरे साल हनुमान जी की पूजा (pija) नहीं कर पाते वे अगर हनुमान जयंती (hanuman jayanti) के दिन पवन पुत्र हनुमान जी की पूजा कर लें तो उनको पूरे साल पूजा करने के बराबर पुण्य मिलता है. हनुमान जी को ब्रम्हचारी कहा गया है, ऐसे में यदि हम हनुमान जी की पूजा में जाने-अनजाने में भी कुछ गलती कर बैठते हैं तो संकट मोचन हनुमान जी खुश होने के बजाय नाराज हो जाएंगे और हमें तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में आइए जानते हैं कब है हनुमान जयंती और वे कौन सी गलती है, जिसे हनुमान जी की पूजा के दौरान नहीं करनी चाहिए. 

कब है हनुमान जयंती 2023? 
चैत्र माह के पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जयंती मनाया जाता है. इस साल चैत्र माह के पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 05 अप्रैल को सुबह 09 बजकर 19 मिनट से शुरू हो रही है, जिसका समापन 06 अप्रैल को सुबह 10 बजकर 04 मिनट पर होगा. हिंदू धर्म में उदयातिथि सर्वमान्य होती है. इसलिए हनुमान जयंती 06 अप्रैल को मनाई जाएगी. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ेंः Hanuman Janmotsav 2023: हनुमान जयंती पर इन 5 राशियों पर बरसेगी बजरंगबली की कृपा, दूर होंगे संकट

हनुमान जी की पूजा में भूलकर भी न करें ये गलती

  • हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की पूजा के दौरान भूलकर भी काले से या सफेद वस्त्र धारन न करें. ऐसा करने से हनुमान जी नाराज हो जाएंगे.
  • हनुमान जयंती के दिन संकट मोचन की पूजा के दौरान भूलकर भी चरणामृत का प्रयोग न करें, क्योंकि हनुमान जी की पूजा में चरणामृत चढ़ाने का विधान नहीं है. 
  • हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की पूजा टूटी या खंडित हुई प्रतिमा से नहीं करना चाहिए. यदि आपके घर या मंदिर में हनुमान जी की खंडित प्रतिमा है तो उसे हटा दें, क्योंकि हनुमान जी की खंडित प्रतिमा से आप पर संकटों का पहाड़ टूट सकता है.
  • हनुमान जंयती के दिन गलती से भी मांस-मदिरा का सेवन न करें. ऐसा करने से हनुमान जी नाराज हो जाएंगे और आपके ऊपर दुःखों का पहाड़ टूट पड़ेगा.
  • हनुमान जंयती के दिन शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए, क्योंकि हनुमान जी को ब्रम्हचारी का स्वरूप माना गया है और ऐसा करने से हनुमान जी नाराज हो जाएंगे. 

Trending news