Ghadi Ka Vastu: नहीं मालूम है घड़ी लगाने की सही दिशा? इन टिप्स से बदल जाएगा समय
Advertisement

Ghadi Ka Vastu: नहीं मालूम है घड़ी लगाने की सही दिशा? इन टिप्स से बदल जाएगा समय

Ghadi Ka Vastu: वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में लगी हर चीज को रखने और लगाने के अपने कुछ नियम और कायदे होते हैं. अगर इन बातों को ध्यान में रखकर घर में किसी भी चीज का इस्तेमाल किया जाए, तो इसके शुभ और फलदायी लाभ होते हैं. इसी तरह घर की दीवारों पर घड़ी लगाने को लेकर भी कुछ हैं.

Ghadi Ka Vastu: नहीं मालूम है घड़ी लगाने की सही दिशा? इन टिप्स से बदल जाएगा समय

Ghadi Ka Vastu: आज दीवार घड़ियां  भले ही उतनी महत्वपूर्ण न हों, जितनी स्मार्टफोन के आने से पहले थीं. लेकिन आज भी अधिकांश घरों में घड़ियों को सजावटी सामान के तौर पर प्रयोग किया जाता है. वास्तु के सिद्धांतों का पालन कर इन्हें सही दिशा में लगाना उससे भी आवश्यक है.  इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा और शांति बनी रहती है. घर में अगर घड़ी गलत दिशा में लगी होती है तो इससे शारीरिक, मानसिक और आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है.

दिशा और स्थान का रखें ध्यान
- घर में खुशहाली और तरक्‍की चाहिए तो पूर्व दिशा में घड़ी लगाएं. वास्तु के हिसाब से घर में घड़ी का पूर्व दिशा में लगा होना शुभ माना जाता है.
- कभी भी भूलकर भी घर में घड़ी को दक्षिण दिशा में ना लगाएं. इस दिशा में लगी घड़ी स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने के साथ ही पैसों की किल्लत भी लाती है. वास्तु के हिसाब से घर में घड़ी का दक्षिण दिशा में लगा होना शुभ नहीं होता है
- वास्तु के अनुसार घर के मेन गेट पर घड़ी नहीं लगानी चाहिए. इस जगह पर लगी घड़ी नकारात्मक ऊर्जा लाती है, जिससे घर में रहने वाले लोगों की खुशियों को बुरी नजर लगती है.

Vastu Tips: अपनाएं वास्तु के ये 4 सबसे सरल उपाय, सुख-समृद्धि के साथ बढ़ेगा धन

शुभ होती है ये घड़ी
आपको बता दें कि वास्तु के हिसाब से घड़ियां भी अलग होती हैं. वास्तु में ये माना गया है कि अगर आपके घर में पेण्डुलम वाली घड़ी है तो ये आपके लिए अच्छी होती है. इससे लोगों की तरक्की होती है और आपको इसे पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए.

लिविंग रूम में लगाएं ये घड़ी
एक घर का लिविंग रूम वह होता है जहां एक परिवार ज्यादातर समय एक साथ बिताता है. वास्तु के अनुसार एक्सेसरीज को सही दिशा में रखना चाहिए, जिससे उनमें पॉजिटिव एनर्जी आए. लिविंग रूम में दीवार घड़ी के लिए आदर्श स्थान उत्तर दिशा है. अगर उत्तर दिशा में घड़ी के लिए जगह नहीं है तो आप विकल्प के रूप में पूर्व, उत्तर-पूर्व और पश्चिम दिशा पर भी विचार कर सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान
- घर में बंद पड़ी घड़ी ना रखें. वास्तु के अनुसार घड़ी के बंद होने पर आप पीछे रह जाते हैं और समय आगे निकल जाता है.
- घर में हरे और ऑरेंज कलर की घड़ी रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है
- लिविंग रूम में चौकोर शेप वाली घड़ी लगाएं. इससे घर के लोगों में शांति और प्‍यार बना रहता है

Mens Health: रात में पुरुषों को खाना चाहिए ये 8 बीज, 7 दिन में दिखता है कमाल

कौन सी घड़ी होती है लकी
घड़ियों का आकार फेंगशुई में काफी मायने रखता है इसलिए जब भी आप घड़ी खरीदें तो ध्यान रखें कि आपकी घड़ी फेंगशुई के अनुसार आपके लिए लकी हैं. फेंगशुई के अनुसार, अंडाकार, गोल, अष्टभुजाकार और आयताकार घड़ियां घर के लिए शुभ होती हैं.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Saap Ka Video: बांस के डंडे सा खड़ा हो गया King Cobra, फिर हुआ ऐसा कि आंखें मींजने लगे लोग

Trending news