Election 2023: मध्यप्रदेश समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू! MP में हटेंगे ये कलेक्टर
Advertisement

Election 2023: मध्यप्रदेश समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू! MP में हटेंगे ये कलेक्टर

Election commission Orders: चुनाव आयोग पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रहा है. इसी क्रम में चुनाव आयोग ने उन अधिकारियों के तबादले का आदेश दिया है जो तीन साल से अधिक समय से किसी जिले या गृह जिले में तैनात हैं.

Election Commission Order

Election Commission Order: चुनाव आयोग (Election Commission) ने साल के अंत में होने वाले पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (5 States Assembly Elections) को लेकर तैयारी तेज कर दी है. इन राज्यों में निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. बता दें कि चुनाव आयोग ने संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों को चुनाव से संबंधित उन अधिकारियों को स्थानांतरित करने का निर्देश दिया है जो या तो अपने गृह जिले में या किसी जिले में तीन साल से अधिक समय से पोस्टेड हैं.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में भी साल के अंत में विधानसभा के चुनाव के होने वाले हैं. इसलिए प्रदेश में भी जल्द इस आदेश के तहत कई कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों (एसपी) को बदला जा सकता है. बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 6 जनवरी, 2024 को समाप्त होना है, जबकि मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ और राजस्थान में क्रमश:में 3 जनवरी, 2024 और 14 जनवरी, 2024 तक,  दक्षिण राज्य तेलंगाना में 16 जनवरी, 2024 तक और वहीं उत्तर पूर्वी राज्य मिजोरम में 17 दिसंबर, 2023 तक नई सरकार का गठन होने की तिथि है.

मध्य प्रदेश में KCR की एंट्री से सनसनी! BJP-कांग्रेस के कई दिग्गज BRS में हो सकते हैं शामिल

मप्र में अधिकारियों के तबादले होंगे
आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के आदेश के तहत मध्य प्रदेश में कई अधिकारियों का तबादला होना तय है. बता दें कि चुनाव आयोग के कार्यक्रम घोषित होने के दौरान मध्यप्रदेश में दतिया कलेक्टर संजय कुमार  (12 नवंबर 2020), पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा (22 अगस्त 2020) और टीकमगढ़ कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी (16 जून 2020) का तीन साल का कार्यकाल चुनाव कार्यक्रम के साथ पूरा हो रहा है, इसलिए इन अधिकारियों का तबादला होना तय ही है. इसके अलावा, चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार, जिन अधिकारियों को पिछले विधानसभा या लोकसभा चुनावों के दौरान शिकायतों का सामना करना पड़ा, उन्हें चुनाव संबंधी कर्तव्यों से अलग कर दिया जाएगा.

साथ ही आगामी विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग के आदेश के तहत निम्नलिखित अधिकारियों के तबादले की भी उम्मीद है:

-सतीश कुमार (भिंड)
-दीपक आर्य (सागर)
-नीरज कुमार सिंह (होशंगाबाद)
-उमाशंकर भार्गव (विदिशा)
-वंदना वैध (शहडोल)
-अमनबीर सिंह बैंस (बैतूल)
-शिवम शर्मा (श्योपुर)
-आर उमा महेश्वरी (अशोकनगर)
-गिरीश कुमार मिश्रा (बालाघाट)
-संदीप जी आर (छतरपुर)
-अनूप कुमार सिंह (खंडवा)
-हर्ष दीक्षित (राजगढ़)
-फ्रैंक नोबल (गुना)

Trending news