पते की खबर: MP में COLLEGE ADMISSION का एक और मौका, चलेगा CLC राउंड
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1297858

पते की खबर: MP में COLLEGE ADMISSION का एक और मौका, चलेगा CLC राउंड

MP College Admission: मध्य प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन Madhya Pradesh College Admission के लिए CLC राउंड चलाया जाएगा. ऐसे में जिन छात्रों को एडमिशन के लिए अप्लाई करना है वह फिर से अप्लाई कर सकते हैं. उच्च शिक्षा विभाग MP Higher Education Department की तरफ से CLC राउंड के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं. 

पते की खबर: MP में COLLEGE ADMISSION का एक और मौका, चलेगा CLC राउंड

प्रमोद शर्मा/भोपाल। मध्य प्रदेश के कॉलेजों की एडमिशन MP College Admission प्रक्रिया से जुड़ी बड़ी खबर है. प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी खाली सीटों की संख्या बहुत ज्यादा है. ऐसे में उच्च शिक्षा विभाग  MP Higher Education Department ने कॉलेजो में एडमिशन को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. अब प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन के लिए एडिशनल सीएलसी राउंड चलाया जाएगा. जिसमें छात्रों को प्रवेश लेने का और मौका मिलेगा. क्योंकि चार राउंड के बाद प्रदेश के कॉलेजों में बड़ी संख्या में सीटें खाली रह गई हैं. 

सीएलसी राउंड चलेगा 
दरअसल, एमपी के कॉलेजों में चार राउंड बाद भी सीटें खाली रह गई हैं. ऐसे में अब खाली सीटों के अंतर को कम करने के लिए पांचवा सीएलसी राउंड चलाया जाएगा. क्योंकि प्रदेश में तीन लाख सीटें खाली है, जिनमें राजधानी भोपाल के कॉलेज भी शामिल हैं. ऐसे में इन खाली सीटों को भरने के लिए पांचवा राउंड चलेगा जिसके निर्देश उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से जारी कर दिए गए हैं. 

बता दें एमपी में 1329 कॉलेज है जिसमें सरकारी 512 है, जबकि अनुदान प्राप्त संस्था 65 है. इसके अलावा 752 निजी कॉलेज हैं, इन कॉलेज में यूजी/पीजी के अलग-अलग कोर्स की आठ लाख सीटें हैं जिनमें अब तक 5 लाख 8 हजार 643 ही एडमिशन हुए है और 2 लाख 91 हजार सीटें खाली है.  स्नातक में एक लाख 20 हजार से ज्यादा सीट खाली हैं. जबकि पीजी कोर्स में भी इससे ज्यादा सीटें खाली हैं. खाली सीटों को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग के हाथ पैर फूल गए हैं. क्योंकि चार राउंड के बाद भी सीटें भरी नहीं है. विभाग को खाली सीटों के अंतर् को कम करने के लिए कॉलेज लेबल CLC पांचवा राउंड लाना पड़ा है. 

भोपाल के कॉलेजों में भी सीटें खाली 
राजधानी भोपाल Bhopal के कॉलेजों में भी कई सीटें खाली हैं. भोपाल के नूतन कॉलेज की 19% सीट खाली है, मोतीलाल विज्ञान कॉलेज 37 सीट कॉलेज, एमएलबी गर्ल्स कॉलेज में 30 फीसदी सीट खाली है. वही हमीदिया आर्ट कॉलेज की 42 प्रतिशत सीटें खाली है. 

एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं छात्र 
बता दें कि 5 अगस्त को चौथे कॉलेज लेवल काउंसलिंग राउंड खत्म हो गया था. बताया गया है कि पिछले सीएलसी राउंड के ऐसे स्टूडेंट जिन्हें कॉलेज नहीं मिल पाया और ऐसे स्टूडेंट जो अब तक रजिस्ट्रेशन ही नहीं करवा पाए हैं, उन्हें फिर से मौका मिला है. ऐसे छात्र अब कॉलेज में जाकर डायरेक्ट अप्लाई कर सकते हैं, जिसके आधार पर लिस्ट जारी की जाएगी और जिन छात्रों का नाम लिस्ट में आएगा वह अपनी फीस जमा कर कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

Trending news