Covid Alert: कोरोना से चीन में मचा हाहाकार! तेजी से बढ़ रहे मामले, जानिए भारत को कितना खतरा
Advertisement

Covid Alert: कोरोना से चीन में मचा हाहाकार! तेजी से बढ़ रहे मामले, जानिए भारत को कितना खतरा

Covid-19:  चीन सहित दुनिया के कई देशों में फैल रही कोरोना महामारी ने लोगों के चिंता में डाल दिया हैं. हालांकि भारत के लिए अभी कोई खतरा नहीं है. आइए जानते हैं भारत को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स...

Covid Alert: कोरोना से चीन में मचा हाहाकार! तेजी से बढ़ रहे मामले, जानिए भारत को कितना खतरा

नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण के आकड़ों में गिरावट के बाद अभी स्थिति सामान्य हुई थी कि एक बार फिर कोरोना महामारी चीन सहित दुनिया के तमाम देशों में तेजी से फैल रही है. चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों से पूरी दुनिया सहमी हुई है. चीन के साथ ही जापान, दक्षिण भारत, ब्राजील और अमेरिका में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं भारत को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना से भारत को खतरा नहीं है. हमें चीन के हालात से सबक लेने की जरुरुत है, लेकिन घबराने की बात नहीं है.

चीन में कोरोना का कहर
चीन में कोरोना के आकड़े तेजी से फैल रहे हैं. हास्पिटल में हेल्थ कर्मी, बेड और ऑक्सीजन का संकट गहराने लगा है. यहां हालात इतना बददत्तर है कि मरीजों को फर्श पर लिटाकर इलाज किया जा रहा है. वहीं मेडिकल स्टोर पर दवाओं के लिए लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है. COVID-19 के बढ़ते मामलों से चीन के बीजिंग की हालात सबसे खराब है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक यहां कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोग अस्पताल में भर्ती नहीं हो सकतें, क्योंकि वहां पर्याप्त बिस्तर और ICU की सुविधा नहीं है. 

जानिए क्या कहते एक्सपर्टस
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग ली का शिंग फैकल्टी ऑफ मेडिसिन में महामारी विज्ञान विभाग के प्रमुख प्रोफेसर बेन काउलिंग ने एनपीआर को बताया कि दूसरे देशों की तुलना में चीन में अब कोविड-19 तेजी से फैल रहा है. यह चीनी आबादी के बीच विशेष रूप से संक्रामक भी प्रतीत होता है. उन्होंने बताया कि 2020 में महामारी की शुरुआत में वायरस के लिए प्रजनन संख्या लगभग 2 या 3 थी. पिछली सर्दियों में अमेरिका में ओमिक्रॉन उछाल के दौरान यह लगभग 10 या 11 तक पहुंच गया था. चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के वैज्ञानिकों के अनुमानित आकड़ों के मुताबिक यह संख्या 16 से ज्यादा है. जो दुनिया भर में पिछली लहरों के मुकाबले तेजी से फैल रही है.

जानिए भारत को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट
चीन भारत का पड़ोसी देश है और अगर वहां कोविड से के आकड़े बढ़ते हैं तो ये भारत के लिए अच्छी स्थिति नहीं होगी. हालांकि भारत में कोविड एक्सपर्ट्स की मानें तो फिलहाल भारत के लिए डरने की कोई बात नहीं है. एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारी परिस्थिति चीन से काफी बेहतर है. हमारी तैयारी मेडिकल साइंस पर आधारित है, सभी स्ट्रेन पर नजर रखी जा रही है. जब तक भारत में कोई नया खतरनाक स्ट्रेन नहीं आ जाता तब तक कोई खतरा नहीं है, क्योंकि भारत में वैक्सीन की कवरेज बहुत ज्यादा रही है और ये वैक्सीन असरदार रही है. 

ये भी पढ़ेंः Nimbu Ke Fayde: सर्दियों में नींबू खाने से होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, भूलकर न छोड़ें सेवन

(नोट- इस खबर को पढ़कर पेनिक ना हों, राज्य और केंद्र सरकार की कोरोना गाइडलाइन पर ध्यान रखते रहें.)

Trending news