Coconut oil Home remedys: नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये एक रस, चेहरे की सभी समस्याओं का होगा रामबाण इलाज
Advertisement

Coconut oil Home remedys: नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये एक रस, चेहरे की सभी समस्याओं का होगा रामबाण इलाज

Coconut oil lemon juice mixer Home remedies: नारियल तेल के आयुर्वेद में कई समस्याओं के लिए रामबाण इलाज तो है ही इसे स्किन प्रॉबलम के लिए काफी असरदार माना गया है. हम आज आपको बताएंगे नारियल के तेल में मिलाए जाने वाले एक मिश्रण के बारे में जिसका उपयोग कर आप अपने चेहरे को निखा सकते हैं.

Coconut oil Home remedys: नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये एक रस, चेहरे की सभी समस्याओं का होगा रामबाण इलाज

Skin Care Home remedies by Coconut oil lemon juice mixer: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की समस्याएं बढ़ाना आम बात है, लेकिन कई बार तनाव और गलत खानपान के कारण चेहरे की रौनक गायब होने लगती है. ऐसे में हम आज यहां बता रहे हैं नारियल के तेल के साथ एक विशेष रस मिलाने के फायदे के बारे में, जिसका उपयोग कर आप अपने चेहरी की खोई निखार जल्द ही वापस पा सकते हैं.

जैसा की आप सभी को पता ही है नारियल का तेल कई समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है. आयुर्वेद में इसके कई उपाय बताए गए हैं. इन्हीं में से कई तरह के उपाय त्वाचा को लेकर बताए गए हैं. बस इसमें कुछ न कुछ अलग चीजों को एड करना पड़ता है. इन्हीं में से एक है नारियल के तेल में नीबू के रस का उपयोग जो चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है.

नारियल तेल और नींबू के मिश्रण के फायदे (nariyal tel nimbu ke ras ke fayde)
नारियल तेल और नींबू के मिश्रण को चेहरे पर लगाने के कई फायदे हैं. इससे फेस चमकदार और फ्रेश दिखने लगता है. इसके अलावा ये मिश्रण एंटी एजिंग (anti ageing) का काम बी करता है. नीचे की स्लाइड में जाने इस मिश्रण के कुछ अन्य फायदे और इसके उपयोग की विधी

कैसे करें उपयोग (Coconut oil lemon juice Use)
- नारियल का तेल और नींबू को मिलाकर सिंपली चेहरे पर अप्लाई करना है. इसके बाद हल्का-हल्का मसाद करना है. मसाज के बाद स्किन को गुनगुने पानी से धो लें. इससे फेस पर तनाव आएगा और रक्त संचार बेहतर होगा.

- आप चाहें तो रात में सोने से पहले भी ये विधी अपना सकते हैं. रोजाना उपयोग से चेहरे की झुर्रियां भी कम होती हैं और फाइन लाइन की भी समस्या कम होती है. इस फेशियल मसाज से दाग धब्बे की समस्या भी दूर होती है.

- नींबू और नारियल तेल के मिश्रण का उपयोग करने से स्किन जवां नजर आती है. हालांकि जिनकी त्वचा सेंसटिव है वो ये मिश्रण लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें, जिन्हें पहले थोड़ा डर लग रहा है वो हफ्ते में एक बार उपयोग कर इसके फायदे के बारे में आंकलन कर सकते हैं.

ध्यान दें- बढ़ती उम्र के साथ स्किन में कई तरह के बदलाव होते हैं. झुर्रियां, फाइन लाइन पिगमेंटेशन की समसायओं का बढ़ाना आम है. इसलिए स्किन केयर रूटीन को कभी छोड़ना नहीं चाहिए. तभी बेहतर असर नजर आता है.

Disclaimer- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से काम करें.

Trending news