5G in MP: आज से मध्य प्रदेश में होगी 5जी नेटवर्क की शुरूआत, सभी को मिलेगा फ्री इंटरनेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1484740

5G in MP: आज से मध्य प्रदेश में होगी 5जी नेटवर्क की शुरूआत, सभी को मिलेगा फ्री इंटरनेट

5G in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) 5जी नेटवर्क (5G Network) की शुरुआत करने जा रहे हैं. इसकी शुरुआत बाबा महाकाल (Baba Mahakal) की नगरी उज्जैन (Ujjain) में बने महाकाल लोक (Mahakal Lok) से होगी. इस दौरान भक्तों को फ्री डेटा (Free Data) दिया जाएगा.

5G in MP: आज से मध्य प्रदेश में होगी 5जी नेटवर्क की शुरूआत, सभी को मिलेगा फ्री इंटरनेट

5G in MP: राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: देश के कई राज्यों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI) ने 5G नेटवर्क (5G Network) की शुरुआत की थी, लेकिन इसमें मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शहर चूक गए थे. MP वालों का ये इंजतार खत्म होने जा रहा है. आज बाबा महाकाल (Baba Mahakal) की नगरी उज्जैन (Ujjain) में बने महाकाल लोक (Mahakal Lok) से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) इसकी शरुआत करने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस दौरान भक्तों को फ्री डेटा (Free Data) दिया जाएगा.

5G नेटवर्क लॉन्चिंग (5G network launching)
सीएम शिवराज टेलिकॉम कंपनी जिओ के माध्यम से श्री महाकाल महालोक से 5जी नेटवर्क की शुरुआत मध्य प्रदेश में करेंगे. यहां से इसकी शुरुआत का कारण है कि देश ही नहीं दुनिया भर के श्रद्धालु उन्हें इस बेहतरीन नेटवर्क की सुविधा का लाभ मिल सके. यहां से प्रारंभ होने के बाद धीरे-धीरे यह सुविधा उज्जैन ही नहीं पूरे प्रदेश में शुरू की जाएगी. आइए जानते हैं 5G नेटवर्क लॉन्चिंग (5G network launching) को लेकर कुछ खास बाते...

ये भी पढ़ें: ठंडियों की रात में आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं होगी झाइयों और ड्राइ फेस की समस्या

1GB डेटा फ्री मिलेगा (Free Data)
इस नेटवर्क की शुरुवात के साथ ही श्री महाकाल धाम में मुफ्त 1GB डाटा के साथ वाईफाई सुविधा भी श्रद्धालुओं को दी जाएगी जो सभी हैंडसेट पर उपलब्ध हो सकेगी. कंपनी का मानना है कि श्रद्धालु 2 या 3 घंटे में मंदिर और आसपास के क्षेत्रों में रहे तब भी 1GB से ज्यादा का उपयोग नहीं कर पाएंगे. इसलिए 1GB का डाटा फ्री में उपयोग करने के लिए दिया जा रहा है. जिसके पास 4G हैंडसेट है उन्हें भी बेहतर नेटवर्क मिल सकेगा. यहां पहुंचे लोग वाईफाई कॉलिंग (wifi calling) भी कर पाएंगे.

कैसा होगा सीएम शिवराज का कार्यक्रम
- सीएम दोपहर 03:40 पर हेलीपैड पहुंचेंगे
- 04:00 बजे चार धाम मंदिर विराट संत सम्मेलन में शामिल होंकर सिंहस्त महापर्व को लेकर संतों से चर्चा करेंगे
- शाम 05:00 बजे श्री महाकाल महालोक के त्रिवेणी संग्रहालय में 5जी की शुरुआत करेंगे
- संभवतः चीमनगंज क्षेत्र में हुई छेड़छाड़ और पूरे परिवार के साथ मारपीट की पीड़िता से मिलने अस्पताल जाएं
- मुख्यमंत्री शाम 06:15 पर भोपाल के लिए रवाना हो जाएंगे

ये भी पढ़ें: सोने की कीमतों में आई स्थिरता, चांदी के दाम फिर बढ़े, जानें अपने शहर का रेट

बढ़ेगी श्रद्धालुओं की संख्या
कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि मंदिर के तमाम नेटवर्किंग इंस्ट्रूमेंट भी प्रॉपर वर्क करेंगे जो एक टावर लगा हुआ था अब उसका लोड पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. इससे महाकाल लोक का और ज्यादा विस्तार होगा. यहां आने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ेगी.

कई महीनों से चल रही थी तैयारी
5जी नेटवर्क (5G Network) सुविधा को शुरू करने की तैयारियां कई महीनों पहले से चल रही थी. जिओ (Jio) कंपनी के कर्मचारियों और इंजीनियरों द्वारा करीब 47 हेक्टर में फैले महाकालेश्वर धाम के प्रशासनिक कार्यालय, श्री महाकाल महालोक और सरफेस पार्किंग तक 5G के टावर इंस्टॉल किए हैं. वो लगातार इसका मुआयना कर रहे थे और अब सारे क्लियरेंस के बाद 5जी शुरू होने जा रहा है.

अजब-गजब MP: ये है सरकरी योजनाओं की मुनादी करने वाला कुत्ता, देखें वीडियो

Trending news