नगरीय निकाय चुनाव में केंद्रीय कर्मचारियों की नहीं लगेगी ड्यूटी, जानिए क्यों?
Advertisement

नगरीय निकाय चुनाव में केंद्रीय कर्मचारियों की नहीं लगेगी ड्यूटी, जानिए क्यों?

केंद्रीय कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से हटने के बाद कार्यालयों में रहने के निर्देश दिए गए हैं यदि कार्यालय बंद मिले तो कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी.

नगरीय निकाय चुनाव में केंद्रीय कर्मचारियों की नहीं लगेगी ड्यूटी, जानिए क्यों?

आकाश द्विवेदी/भोपालः मध्य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव में केंद्रीय कर्मचारियों की ड्यूटी नहीं लगेगी. भोपाल अपर कलेक्टर और नोडल अधिकारी ने इसका निर्देश जारी कर दिया है. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में याचिका दायर कर केंद्रीय कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से हटाने की मांग की गई थी. इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने केंद्रीय कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से हटाने का आदेश दिया है. 

कोर्ट के आदेश के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने भी केंद्रीय कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से हटा दिया है और उनकी जगह राज्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है. राज्य कर्मचारियों को तत्काल ही कार्यस्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं. इन कर्मचारियों को नए सिरे से ट्रेनिंग भी दी जाएगी. साथ ही निर्वाचन आयोग ने निर्देशों की अवहेलना पर राज्य कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी बात कही है. 

वहीं केंद्रीय कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से हटने के बाद कार्यालयों में रहने के निर्देश दिए गए हैं यदि कार्यालय बंद मिले तो कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी. बता दें कि नगरीय निकाय चुनाव में जबलपुर जिले में करीब एक हजार केंद्रीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी. जिसके खिलाफ कुछ कर्मचारियों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. 

याचिका में मांग की गई थी कि केंद्रीय कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखा जाए. नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को होना है. ऐसे में निर्वाचन आयोग जल्द से जल्द राज्य सरकार के कर्मचारियों की ट्रेनिंग कराने में जुट गया है. 

Trending news