अमरवाड़ा उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में दिखेगा शक्ति प्रदर्शन, नाथ परिवार पर संशय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2299909

अमरवाड़ा उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में दिखेगा शक्ति प्रदर्शन, नाथ परिवार पर संशय

Amarwara By Election: अमरवाड़ा उपचुनाव में बीजेपी और गोंगपा के बाद अब बारी कांग्रेस की है. कांग्रेस प्रत्याशी धीरेंद्र शाह इनावती गुरुवार को कांग्रेस के सीनियर नेताओं के साथ अपना नामांकन दाखिल करेंगे. 

अमरवाड़ा उपचुनाव

MP ByPoll: छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने आखिरी वक्त में धीरेंद्र शाह इनावती को प्रत्याशी बनाकर नया दांव खेला है. धीरेंद्र शाह गुरुवार को पीसीसी चीफ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार के साथ अपना नामांकन दाखिल करेंगे. खास बात यह है कि उनके नामांकन पूर्व सीएम कमलनाथ या नकुलनाथ मौजूद नहीं रहेंगे. हालांकि कमलनाथ ने सोशल मीडिया के जरिए उनके लिए समर्थन मांगा है. कांग्रेस से पहले बीजेपी के कमलेश शाह और गोंगपा के देवरान भलावी अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं. गोंगपा के मैदान में आने से अमरवाड़ा उपचुनाव त्रिकोणीय होता दिख रहा है. 

कांग्रेस दिखाएगी दम 

दरअसल, कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन को पार्टी के शक्ति प्रदर्शन से भी जोड़कर देखा जा रहा है. क्योंकि लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद यह पहला उपचुनाव होने जा रहा है. जहां कांग्रेस पूरा दम लगाती दिख रही है. कांग्रेस प्रत्याशी धीरेंद्र शाह इनावती के नामांकन में पीसीसी चीफ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, पूर्व मंत्री और अमरवाड़ा के चुनाव प्रभारी सुखदेव पांसे भी मौजूद रहेंगे. दोपहर 12 बजे सभी नेता कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन दाखिल कराने जाएंगे. इस दौरान पार्टी की तरफ से एक सभा का भी आयोजन किया गया है. बता दें कि बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह के नामांकन में सीएम मोहन यादव और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा शामिल हुए थे. 

नाथ परिवार पर संशय 

खास बात यह है कि कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में नाथ परिवार की तरफ से कौन शामिल होगा. इसको लेकर अब तक स्थिति क्लीयर नहीं है. पूर्व सीएम कमलनाथ या नकुलनाथ में से अभी किसी के भी तरफ से नामांकन की प्रक्रिया में शामिल होने की बात सामने नहीं आई है. हालांकि राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि कांग्रेस प्रत्याशी के चयन में नाथ परिवार से राय ली गई थी. उसके बाद ही कांग्रेस ने आखिरी वक्त में प्रत्याशी के नाम का ऐलान किया है. बता दें कि पूर्व सांसद नकुलनाथ खुद अमरवाड़ा उपचुनाव में पूरी ताकत लगाने की बात कह चुके हैं. हालांकि कमलनाथ ने सोशल मीडिया के जरिए उनके लिए समर्थन मांगा है. कमलनाथ ने लिखा 'अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में धीरन शाह इनवाती को कांग्रेस प्रत्याशी घोषित किया गया है. मैं अमरवाड़ा की जनता और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूँ कि वे कांग्रेस प्रत्याशी को अपना संपूर्ण समर्थन और आशीर्वाद प्रदान करें.'

ये भी पढ़ेंः MP में संपत्ति बताने से बच रहे MLA, विधानसभा ने याद दिलाया उनका ये संकल्प

दिलचस्प हो रहा चुनाव 

अमरवाड़ा में बीजेपी ने कांग्रेस छोड़कर आने वाले पूर्व विधायक कमलेश शाह को प्रत्याशी बनाया है, जो  हर्रई राजघराने से आते हैं. वहीं गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने क्षेत्र के युवा नेता देवरान भलावी को प्रत्याशी बनाया है. जबकि अब कांग्रेस ने आंचलकुंड दरबार के सेवादार रहे सुखराम दास जी महाराज के बेटे धीरेंद्र शाह इनवाती पर दांव लगाया है. आंचलकुंड दरबार यहां के लोगों की आस्था का बड़ा केंद्र माना जाता है. ऐसे में कांग्रेस का यह बड़ा दांव माना जा रहा है. तीनों ही पार्टियां आदिवासी वोटरों को लुभाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती है. विधानसभा चुनाव में भी मुख्य मुकाबला इन्हीं तीन पार्टियों के बीच देखा गया था. ऐसे में यहां मुकाबला अब त्रिकोणीय होता दिख रहा है. 

बीजेपी और गोंगपा के नामांकन जमा 

बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी देवरान भलावी अपना नामांकन जमा कर चुके हैं. अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को वोटिंग होनी है, जबकि 13 जुलाई को यहां के नतीजें आएंगे.

ये भी पढ़ेंः  यह सांसद प्रोटेम स्पीकर के दावेदार, क्या लगातार तीसरी बार MP को मिलेगा मौका ?

Trending news