Walnut Benefits: अखरोट के हैं चौंका देने वाले फायदे! पुरुष इस वक्त करें सेवन
Advertisement

Walnut Benefits: अखरोट के हैं चौंका देने वाले फायदे! पुरुष इस वक्त करें सेवन

Walnut Benefits for Men: अखरोट हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता. इनके सेवन से त्वचा में निखार आता है,बालों की ग्रोथ होती है और कई बीमारियों और समस्याओं से राहत मिल सकती है.

Walnut Benefits for Body

Walnut Benefits for Body: ड्राई फ्रूट हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.इसलिए अक्सर डॉक्टर द्वारा इन्हें खाने की सलाह दी जाती है. बता दें कि अखरोट भी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है तो चलिए हम आपको अखरोट के कुछ फायदों के बारे में बताते हैं.जिससे आपको पता चलेगा कि ये आपके शरीर के लिए कितना लाभकारी होता है और आप रोजाना एक या दो अखरोट जरूर खाएंगे क्योंकि इससे आपको कई समस्याओं से राहत मिलेगी. 

अखरोट में मौजूद न्यूट्रिएंट्स
अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड को अल्फा-लिनोलेनिक एसिड भी कहा जाता है.

त्वचा के लिए अखरोट का उपयोग
अपनी त्वचा में चमक लाने के लिए अखरोट के तेल की दो से तीन बूंदें अपनी स्किन पर लगा सकते हैं.आप उंगलियों की मदद से अपने चेहरे की मसाज करें. आप चाहें तो अपने फेस पैक में भी अखरोट के तेल की दो से तीन बूंदों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद 
अखरोट का तेल बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इस वंडरफुल तेल का सेवन करना चाहिए. बालों के लिए अखरोट के तेल के लाभ पाने के लिए अखरोट के तेल से बालों की मालिश की जा सकती है.वहीं अखरोट के तेल की कुछ बूंदों, टी ट्री ऑयल और जोजोबा ऑयल के कॉम्बिनेशन से सिर की मालिश की जा सकती है. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद
बेहतर वैवाहिक जीवन के लिए पुरुष रात को सोने से पहले दूध के साथ कम से कम 2 अखरोट खा सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना रात को अखरोट के साथ दूध पीने से पुरुषों की नपुंसकता दूर हो जाती है. यह यौन स्वास्थ्य में सुधार के लिए बहुत फायदेमंद है

दिल के लिए फायदेमंद
हृदय रोग के खतरे को बहुत हद तक कम करता है. साथ ही याददाश्त के लिए बहुत अच्‍छा होता है.गौरतलब है कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हृदय रोग के कारण होती है. इसीलिए हृदय को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है. अध्ययन में पाया गया है कि अखरोट के सेवन से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है क्योंकि अखरोट का तेल एंडोथेलियल फ़ंक्शन के लिए अधिक अनुकूल होता है.

याददाश्त के लिए बहुत फायदेमंद 
अखरोट में फाइबर, विटामिन और मिनरल होते हैं इसलिए ये हमारे दिमाग और याददाश्त के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यूसीएलए में डेविड गेफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक नई स्टडी से पता चलता है कि अखरोट खाने से आपके कॉग्निटिव फंक्शन, मेमोरी,कंसंट्रेशन और दिमाग की स्पीड में सुधार हो सकता है

ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल
अगर आप रोजाना इस जादुई ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है.डाइटरी फाइबर्स में रिच होने के कारण अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने के लिए जाना जाता है.बता दें कि फाइबर को टूटने और पचने में ज्यादा समय लगता है,इसलिए ये ब्लड स्ट्रीम में शुगर की स्पीड को इंश्योर करता है.

नींद की परेशानी होगी दूर
गौरतलब है कि मोबाइल फोन के ज्‍यादा प्रयोग की आदत और दूसरे कारणों से आजकल बहुत से लोगों को नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है और आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि ये ड्राई फ्रूट आपको बिस्तर पर पर्याप्त नींद देने में अच्छा है.नींद की परेशानी को दूर करने के लिए आपको अपने डेली की डाइट में अखरोट को शामिल करना चाहिए. बता दें कि इससे आपकी नींद की समस्या खत्म हो जाएगी. 

अखरोट खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
यदि आप अखरोट का अच्‍छी तरह से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसका सेवन सही तरीके से करना चाहिए. कई विशेषज्ञों के अनुसार भीगे हुए अखरोट कच्चे की तुलना में दोगुने फायदेमंद होते हैं. अगर आप 2 अखरोट को रात में भिगोकर रखते हैं और फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो आपको चमत्कारी लाभ प्राप्त होंगे. बता दें कि ये उन पुरुषों के लिए भी बहुत अच्छा है जो अपनी सेक्स लाइफ में समस्या का सामना कर रहे हैं. साथ ही आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिलेगा. 

एक दिन में कितने अखरोट का सेवन करना चाहिए?
ज्यादा अखरोट खाना भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करने से उससे फायदा होने के बदले नुकसान हो सकता है. यानी आपको दिन में 1-2 अखरोट खाने चाहिए. इससे आपको वाकई फायदा होता है. अगर आप इसे सुबह पानी में भिगोकर खाएंगे तो आपको और भी ज्‍यादा लाभ मिलेगा.

Trending news