MP Lok Sabha Election: आपके जिले में कब होगी वोटिंग, देखें हर लोकसभा सीट की चुनावी तारीख
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2159781

MP Lok Sabha Election: आपके जिले में कब होगी वोटिंग, देखें हर लोकसभा सीट की चुनावी तारीख

MP Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में वोटिंग होगी. जानिए आपकी सीट के लिए मतदान की तारीख क्या है. 

MP Lok Sabha Election: आपके जिले में कब होगी वोटिंग, देखें हर लोकसभा सीट की चुनावी तारीख

Madhya Pradesh Lok Sabha Election 2024: भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीट हैं, जिन पर इस बार भी चार चरणों में मतदान होगा. प्रदेश में वोटिंग अलग-अलग तारीखों को होगी. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई को होगी. ऐसे में जानते हैं कि आपकी सीट पर किस तारीख को वोट डलेंगे. 

मध्य प्रदेश लोकसभा सीट की चुनावी तारीख



लोकसभा सीट चुनाव तारीख
मुरैना 7 मई
भिंड 7 मई
ग्वालियर 7 मई
गुना 7 मई
सागर 7 मई
टीकमगढ़ 26 अप्रैल
दमोह 26 अप्रैल
खजुराहो 26 अप्रैल
सतना 26 अप्रैल
रीवा 26 अप्रैल
सीधी 19 अप्रैल
शहडोल 19 अप्रैल
जबलपुर 19 अप्रैल
मंडला 19 अप्रैल
बालाघाट 19 अप्रैल
छिंदवाड़ा 19 अप्रैल
होशंगाबाद 26 अप्रैल
विदिशा 7 मई
भोपाल 7 मई
राजगढ़ 7 मई
देवास 13 मई
उज्जैन 13 मई
मंदसौर 13 मई
रतलाम 13 मई
धार 13 मई
इंदौर 13 मई
खरगोन 13 मई
खंडवा 13 मई
बैतूल 26 अप्रैल

MP में चार चरणों में लोकसभा चुनाव
मध्य प्रदेश में चार चरणों में आम चुनाव होंगे. प्रदेश के 5 करोड़ 63 लाख 40 हजार 64 वोटर अलग-अलग तारीख पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी, जबकि 26 अप्रैल को दूसरे चरण की, 7 मई को तीसरे और 13 मई को चौथे चरण के लिए मतदान किए जाएंगे. 

मध्य प्रदेश में पहले चरण की वोटिंग
मध्य प्रदेश में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. इस दिन राज्य की 6 सीट- सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में वोट डाले जाएंगे.

मध्य प्रदेश में दूसरे चरण की वोटिंग 
राज्य में दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल की होगी. इस दिन 7 सीट- टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में वोटिंग होगी.

मध्य प्रदेश में तीसरे चरण की वोटिंग 
मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग 8 सीटों पर होगी. 7 मई को तीसरे चरण के चुनाव के दौरान मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में वोट डाले जाएंगे.

मध्य प्रदेश में चौथे चरण की वोटिंग 
मध्य प्रदेश में 13 मई को चौथे चरण की वोटिंग होगी. इस दिन बची हुई 8 सीट- देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन और खंडवा में वोटिंग होगी.

BJP ने किया सभी सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान
मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों के लिए BJP ने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है.  मुरैना से शिवमंगल सिंह तोमर, भिंड से संध्या राय, ग्वालियर से भारतसिंह कुशवाह, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, सागर से लता वानखेड़े, टीकमगढ़ से वीरेंद्र खटीक, दमोह से राहुल लोधी, खजुराहो से वीडी शर्मा, सतना से गणेश सिंह, रीवा से जनार्दन मिश्रा, सीधी से राजेश मिश्रा, शहडोल से हिमाद्री सिंह, जबलपुर से आशीष दुबे,  मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते, बालाघाट से भारती पारधी, छिंदवाड़ा से विवेक साहू बंटी,  होशंगाबाद से दर्शनसिंह चौधरी, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, भोपाल से आलोक शर्मा,  राजगढ़ से रोडमल नागर, देवास से महेंद्र सिंह सोलंकी, उज्जैन से अनिल फिरोजिया, मंदसौर से सुधीर गुप्ता, रतलाम से अनिता नागर सिंह चौहान, धार से सावित्री ठाकुर, इंदौर से शंकर लालवानी, खरगोन से गजेंद्र उमराव सिंह पटेल, खंडवा से ज्ञानेश्वर पाटिल और बैतूल से दुर्गादास उइके को प्रत्याशी बनाया गया है.
 
कांग्रेस ने 10 प्रत्याशियों का किया ऐलान
कांग्रेस ने राज्य की 29 सीटों में से अब तक 10 सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान किया है. इनमें- भिंड से फूल सिंह बरैया,  टीकमगढ़ से पंकज अहिरवार, सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा, सीधी से कमलेश्वर पटेल, मंडला से ओमकार सिंह मरकाम, छिंदवाड़ा से नकुलनाथ, देवास से राजेंद्र मालवीय, धार से राधेश्याम मुवेल , खरगोन से पोरलाल खरते और बैतूल से रामू टेकाम को प्रत्याशी बनाया गया है.
 
आचार संहिता लागू
चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने देशभर में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की. देश में 7 चरणों में आम चुनाव होंगे. चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है.
 
4 जून को आएंगे नतीजे
चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि आम चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है, जिससे पहले नई लोकसभा का गठन होना है.
 
बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 28 पर BJP ने जीत हासिल की थी, जबकि सिर्फ एक सीट छिंदवाड़ा कांग्रेस के कब्जे में आई थी. साल 2019 में प्रदेश में चार चरणों में लोकसभा चुनाव हुए थे. 

Trending news