Pradosh Vrat 2024: कब रखा जाएगा नए साल का पहला प्रदोष व्रत, जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2041311

Pradosh Vrat 2024: कब रखा जाएगा नए साल का पहला प्रदोष व्रत, जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त

Pradosh Vrat 2024: साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है. जनवरी महीने में पड़ने वाले पहले प्रदोष व्रत की काफी ज्यादा मान्यता है. इस साल ये प्रदोष व्रत कब पड़ रहा है, इसका शुभ मुहूर्त क्या है जानते हैं. 

Pradosh Vrat 2024: कब रखा जाएगा नए साल का पहला प्रदोष व्रत, जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त

Pradosh Vrat 2024: नए साल की शुरुआत हो चुकी है.  धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से इस महीने में पड़ने वाले प्रदोष व्रत का काफी ज्यादा महत्व होता है. प्रदोष व्रत के ही दिन मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. ये शिवरात्रि भगवान भोलेनाथ को समर्पित होती है. जो भी भक्त भगवान भोलेनाथ की विधिवत पूजा करता है उसे पुण्य फल की प्राप्ति होती है. इसके अलावा प्रदोष व्रत जो भी व्यक्ति रहता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है.

प्रदोष व्रत 
हर महीने की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. इस साल की शुरुआत में यानि की 9 जनवरी क प्रदोष व्रत रखा जाएगा. इसी दिन साल 2024 की पहली मासिक शिवरात्रि भी है. ऐसा कहा जाता है कि भौम प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव और हनुमान की पूजा करने से बुरी और नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है. 

शुभ मुहूर्त 
हिंदू पंचांग के अनुसार पौष महीने की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी की तारीख 8 जनवरी 2024 को रात के 11 बजकर 58 मिनट से शुरु होगी और अगले दिन 9 जनवरी 2024 को रात 10 बजकर 24 मिनट पर समाप्त होगा. इस लिहाज से प्रदोष व्रत 9 जनवरी को रखा जाएगा. इसी दिन मासिक शिवरात्रि भी पड़ रही है ऐसे में आप भगवान शिव की विधिवत पूजा करने से कई पुण्य फल मिलेंगे. 

करें ये उपाय 
प्रदोष व्रत के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और आस-पास के शिव मंदिर में जाएं.
भगवान शिव को अक्षत, सफेद, फूल, चंदन, भांग, धतूरा, गाय के दूध, धूप, दीप, पंचामृत, सुपारी और बेलपत्र आदि अर्पित करें.
शिवलिंग पर दूध या जल से अभिषेक करते समय ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें.
प्रदोष व्रत के दिन पूजा के अंत में अपनी सभी तरह की मनोकामना की पूर्ति के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करें और शिव चालीसा का पाठ कर उनकी आरती करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news