Pregnancy Tips: प्रेंग्नेट महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये काम, बच्चे को हो सकती है परेशानी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2014275

Pregnancy Tips: प्रेंग्नेट महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये काम, बच्चे को हो सकती है परेशानी

Lifestyle News: आज हम आपको प्रेंग्नेसी में महिलाओं को क्या नहीं करना चाहिए ये बताने जा रहे हैं. प्रेग्नेंसी में आपको विटामिन,मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए. 

Pregnancy Tips: प्रेंग्नेट महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये काम, बच्चे को हो सकती है परेशानी

Precautions During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दिनों में महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान रखने की काफी जरूरत होती है. उन्हें अपनी खाने-पीने से लेकर लाइफस्टाइल तक कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है. आज हम आपको प्रेंग्नेसी में महिलाओं को क्या नहीं करना चाहिए ये बताने जा रहे हैं. प्रेग्नेंसी में आपको विटामिन,मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए. इस दौरान आपको ऐसी चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए, जिससे आप और आपका बच्चा सुरक्षित रह सके.

प्रेग्नेंट महिला को नहीं करने चाहिए ये काम
प्रेग्नेंसी में महिलाओं को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. जो महिलाएं शराब पीती हैं उन्हें इस दौरान इन सब चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए. क्योंकि इसका असर शिशु पर पड़ता है.प्रेंग्नेसी के शुरुआती दौर में ज्यादा कैफीन का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे मिसकैरेज का खतरा हो सकता है. साथ ही बच्चे के हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

खान-पान का विशेष ध्यान रखें
प्रेंग्नेट महिलाओं को अपनी खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. इस दौरान आपको खाने से फैट की मात्रा को कम कर देना चाहिए. आपको कुल फैट को घटाकर 30% कर देना चाहिए.प्रेंग्नेसी के दौरान मछली खाने से भी बचना चाहिए. अगर आप फिश खाने के शौकीन हैं तो ऐसी मछली खाने से बचें जिनमें पारा ज्यादा होता है. इससे बच्चे के दिमाग पर असर पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: Tea For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है ये 4 हर्बल टी, आज ही डाइट में करें शामिल

 

प्रेंग्नेसी के दौरान आपको बिना पके सी फूड या कम पके हुए पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए. इससे भी शिशु के विकास में बुरा प्रभाव पड़ता है. प्रेंग्नेसी में आपको सब्जियां भरपूर खानी चाहिए. लेकिन इसे खाने से पहले सब्जियों को अच्छी तरह धो लें और पका लें.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.)
  

Trending news