Green Peas Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं हरी मटर, शरीर को मिलते हैं अनगिनत फायदे
Advertisement

Green Peas Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं हरी मटर, शरीर को मिलते हैं अनगिनत फायदे

Hari Matar Ke Fayde: हरी मटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसमें कई सारे पोषक तत्व शामिल होते हैं. सर्दियों में हरी मटर खाने से कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है. ऐसे में आज हम आपको हरी मटर खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

Green Peas Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं हरी मटर, शरीर को मिलते हैं अनगिनत फायदे

Green Peas Benefits In Winter: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही फ्रेश हरी मटर मार्केट में आने लगती हैं. ये मटर खाने में काफी टेस्टी होते हैं. मटर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.मटर टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी माने जाते हैं.मटर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर मौजूद होता है. हरी मटर में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं सर्दियों में हरी मटर खाने के फायदों के बारे में.

कोलेस्ट्रॉल के लिए-
हरी मटर  कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है.मटर के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आज से ही आप मटर का खाना शुरू कर दें.

वजन घटाने के लिए-
हरी मटर खाने से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि मटर में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है, इसे डाइट में शामिल करने से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

पाचन के लिए-
पाचन को मजबूत बनाने में भी हरी मटर महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.हरी मटर में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. ठंड के मौसम में इसे खाने से पेट से संबंधित परेशानी नहीं होती है.

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में
ठंड के मौसम में हरी मटर खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. क्योंकि मटर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर मौजूद होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं.

अर्थराइटिस के लिए-
अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी हरी मटर फायदेमंद होती है.हरी मटर में सेलेनियम नामक तत्व पाया जाता है, जो अर्थराइटिस की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. यदि आप इस समस्या से बचना चाहते है तो आज से ही अपनी डाइट में हरी मटर को शामिल कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.)

 

Trending news