Kawardha News: बंपर उत्पादन से औंधे मुंह गिरे टमाटर के दाम, किसानों को हो रहा इतना घाटा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1487269

Kawardha News: बंपर उत्पादन से औंधे मुंह गिरे टमाटर के दाम, किसानों को हो रहा इतना घाटा

Kawardha News: कवर्धा में टमाटर की बंपर पैदावार ने किसानों को मुश्किल में डाल दिया है. उन्हें उनकी लागत की आधी आमदनी भी नहीं हो पा रही है. ऐसे में किसान खासा परेशान हैं.

Kawardha News: बंपर उत्पादन से औंधे मुंह गिरे टमाटर के दाम, किसानों को हो रहा इतना घाटा

Kawardha News: सतीश तंबोली/कवर्धा। किसान के पास बंपर उत्पादन हो तो समस्या न हो तो समस्या. उन्हें कम उत्पादन होने पर फसल का लागत में घाटा सहना पड़ता है. वहीं कई बार अधिक उत्पादन होने के कारण उन्हें उचित दाम नहीं मिल पाता. ऐसा ही कुछ इन दिनों हो रहा है. छत्तीसगढ़ के कवर्धा के किसानों के साथ. यहां किसान 100 रुपये प्रति कैरेट की लागत से टमाटर उत्पादन कर रहे हैं. उन्हें इसकी एवज में मंडी से महज 50 से 80 रुपये ही मिल रहे हैं. ऐसे में वो काफी परेशान हैं.

बंपर उत्पादन ने बढ़ाई समस्या
इस सीजन टमाटर का बंपर उत्पादन के चलते टमाटर उगाने वाले किसान को टमाटर का उचित दाम नहीं मिल पा रहा है. टमाटर कृषकों की मानें तो बंपर उत्पादन के चलते टमाटर की मांग बाहर नहीं है, जिसके चलते अब टमाटर की खपत स्थानीय स्तर पर ही रह गई है.

ये भी पढ़ें: दिव्यांगों के साथ धोखा! विभाग ने मंगाई कान की मशीन, कंपनी के डिब्बे देख उड़े होश

30 से 50 रुपये का घाटा
पहले बाहर में टमाटर का उत्पादन कम होने के कारण यहां के टमाटर के बाहर में अच्छी खासी मांग होती थी और उन्हें बहुत अच्छा दाम भी मिल पाता था. लेकिन, इस सीजन की स्थिति बिल्कुल विपरीत है. जो टमाटर पिछले साल 25 किलो का कैरेट हजार रुपए में बिकता था, वह 25 किलो का कैरेट आज मात्र 80 रुपये में बिक रहा है.

VIDEO: नशे में बड़वानी के आरक्षक ने की ये गंदी हरकत, वायरल हो रहा है वीडियो

तलाश रहे फुटकर का विकल्प
कई किसान मंडी में सही मूल्‍य नहीं मिलने की वजह से अपना टमाटर बेचने भी नहीं जा रहे हैं. वहीं कई किसान तो फुटकर के रेट में ही अपनी फसल बेंच रहे हैं. ऐसा इसलिए की उनके मंडी जाने का खर्च कमसे कम बच जाएगा, लेकिन ऐसा करने से वो अपनी सारी फसल भी नहीं बेंच पा रहे हैं.

Video: लंबी चली सांप और नेवले की नूरा-कुश्ती, आखिर में हुआ हैरानी वाला फैसला, देखें वीडियो

उम्मीद लगाए बैठे किसान
टमाटर उगाने वाले किसानों की माने टमाटर उगाने में उन्हें 100 प्रति कैरेट खर्च आ रहा है, जबकि टमाटर बेचने के बाद उनके हाथ में मात्र 50 रुपये प्रति कैरेट ही लगते हैं. इसे भी वो मंडी आने जाने के लिए खर्च कर दे रहे हैं. ऐसे में उनकी परेशान पढ़ रही है. अब घाटे में चल रहे किसान केवल टमाटर के रेट बढ़ने की उम्मीद लगाए बैठे हैं.

Trending news