लाइफ स्टाइल में बदलाव करने से ब्रेन होगा शॉर्प, बस अपनाएं ये आदतें
Advertisement

लाइफ स्टाइल में बदलाव करने से ब्रेन होगा शॉर्प, बस अपनाएं ये आदतें

How to increase Memory: लाइफ स्टाइल में कुछ ऐसे बदलाव लाने चाहिए जिनसे हमारी मेंटल हेल्थ हमेशा शार्प रहे. डॉक्टरों का कहना है कि अगर हम मानसिक स्तर से मजबूत नहीं होते तो इसका असर सीधा हमारे फिजिकल हेल्थ पर पड़ता है 

लाइफ स्टाइल में बदलाव करने से ब्रेन होगा शॉर्प, बस अपनाएं ये आदतें

How to increase Memory: यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि दिमाग हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है. क्योंकि पूरे शरीर में दिमाग ही एक ऐसा हिस्सा है जो शरीर के दूसरे अंगों संकेत पहुंचाने में मदद करता है. अगर आपका दिमाग तेज है तो लाइफ में आपको कभी हार का सामना नहीं करना पड़ेगा और नई ऊंचाइयों को हासिल कर सकते हैं. लेकिन, बढ़ती उम्र के साथ मेमोरी कम होने लगती है.

इसलिए हमें लाइफ स्टाइल में कुछ ऐसे बदलाव लाने चाहिए जिनसे हमारी मेंटल हेल्थ हमेशा शार्प रहे. डॉक्टरों का कहना है कि अगर हम मानसिक स्तर से मजबूत नहीं होते तो इसका असर सीधा हमारे फिजिकल हेल्थ पर पड़ता है और मानसिक स्तर से कमजोर होने की वजह से हम लोग अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते. तो चलिए जानते हैं कि आप अपनी डेली लाइफ स्टाइल में बदलाव करके कैसे अपने ब्रेन शार्प बना सकते हैं.

रोजाना धूप लें

अगर रोजाना आप पर्याप्त मात्रा में धूप नहीं लेते हैं तो डोपामाइन के स्तर में गिरावट आने लगती है. इसलिए आप रोजाना सुबह मौसम के हिसाब से कुछ  वक्त धूप में बैठे. इससे आपके दिमाग को काफी रिलैक्स मिलेगा. इसी के साथ दिनभर लेजीनेस से दूर रहेंगे. दिन की शुरुआत अच्छी होने से रात में नींद जल्दी आएगी.

शुगर को न कहें

शायह ही बहुत कम लोग जानते हैं कि चीनी और नमक हमारी भूख को बढ़ाता है और शायद एक वजह से जब आप डेसर्ट या फिर नमकीन चिप्स खाते हैं तो आपको बार-बार भूख लगती है. इसलिए चीनी की जगह नेचुरल शुगर जैसे शहद का सेवन कर सकते हैं. दिमाग को शार्प बनाने के लिए प्रोटीन का सेवन बढ़ा सकते हैं. यह आपके चीनी के सेवन की आदत को कम करेगा.

फिजिकल एक्टिविटी की आदत डालें

अगर आप डेली रूटीन में एरोबिक एक्सरसाइज करें तो इससे आपका ब्रेन पावर बूस्ट होगा और काम में फोकस करने में भी मदद मिलेगी. अगर रोजाना कोई एक शारीरिक गतिविधि करते हैं तो इससे आप फ्रेश फील करेंगे. इससे फ्रेश माइंड के साथ निर्णय लेने की क्षमता भी बढ़ती है.

Trending news