खेत में बैल के साथ नजर आया घोड़ा, अपने गरीब मालिक का ऐसे दिया साथ
Advertisement

खेत में बैल के साथ नजर आया घोड़ा, अपने गरीब मालिक का ऐसे दिया साथ

 किसान का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में किसान घोड़े से हल चलाकर खेत की जुताई करता दिख रहा है.

खेत में बैल के साथ नजर आया घोड़ा, अपने गरीब मालिक का ऐसे दिया साथ

संजीत यादव/जशपुर: भारत में छोटे किसानों की माली हालत अच्छी नहीं है.  कई तरह की परेशानियां झेलने के बाद भी देश का किसान आज भी डट कर खड़ा है. अक्सर यह बात सामने आती रहती है कि किसान अपनी फसल को उगाने या उसे बचाने के लिए कुछ न कुछ जुगाड़ करते हैं. अब संघर्ष से जूझते ऐसे ही एक किसान की तस्वीर सामने आई है. किसान का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में किसान घोड़े से हल चलाकर खेत की जुताई करता दिख रहा है. घोड़े से हल की खिंचाई और खेत की जुताई के इस वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर किसान के संघर्ष की कहानी सामने आई.

LIVE: निकाय चुनाव के लिए दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, जानें कहां-कहां हो रहा है मतदान

बता दें कि घोड़े से खेत की जुताई का यह वीडियो जशपुर के बगीचा नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 7 का है. जहां किसान बबन कुमार गरीबी से जूझते हुए खेत में फसल उगाने की कवायद कर रहा है.

12 गायों की मौत हुई
किसान बबन कुमार ने बताया कि उसने संघर्ष करते हुए 13 गायों को अपने पास रखा था. लेकिन अचानक बीमारी के कारण 3 साल पहले उसकी सारी गायें मर गई. जिसके बाद उसने दो हजार में एक बछड़ा खरीदा और 2 साल तक उसका पालन पोषण कर बछड़े को बड़ा किया. इस दौरान उसने घोड़े का बच्चा भी खरीदा जो अब बड़ा हो गया है. 

आर्थिक स्थिति ठीक नहीं
किसान ने बताया कि उसकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह खेती नहीं कर पा रहा उसके पास उसकी खुद की जमीन भी नहीं है. दूसरे से लीज पर जमीन लेकर खेती करने का प्रयास करने लगा. ऐसे में किसान बबन के सामने खेत जुताई की बड़ी समस्या आ गई और उसने युक्ति लगाते हुए अपने घोड़े के साथ एक बैल को हल से जोड़कर खेत की जुताई शुरु कर दी. अब बबन का कहना हैं कि उसे हर हाल में खेती करनी है. उसके पास ट्रैक्टर से खेत जुताई कराने के पैसे नहीं है. उसके पास एक बैल और एक घोड़ा है, जिससे वह खेत की जुताई कर रहा है.

Guru Purnima 2022 Wishes: गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरु को भेजें ये खास मैसेज, मिलेगा उनका पूरा आशीर्वाद

प्रशासन से लगाई बात
अब जब किसान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है तो किसान बबन ने प्रशासन से गुहार लगाई है कि उसकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रशासन बैल जोड़ी देकर उसकी मदद करे. बता दें कि किसान बबन ने तमाम संघर्षों से जूझते हुए हिम्मत नहीं हारी है. वह आज भी उम्मीद की एक किरण के साथ सतत परिश्रम करता दिख रहा है.

Trending news