कई रोगों से लड़ने में सहायक होती हैं नीम की पत्तियां, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1649541

कई रोगों से लड़ने में सहायक होती हैं नीम की पत्तियां, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Health Tips: नीम की पत्तियों का सेवन शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल डायबिटीज रोगियों के लिए भी सहायक होता है.

कई रोगों से लड़ने में सहायक होती हैं नीम की पत्तियां, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Health benefits of neem leaves: नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कई रोगों के लिए रामबाण इलाज माना जाता है. ये खानें में भले की कड़वी होती है लेकिन शरीर के लिए काफी लाभदायक होती है. आज के कई साल पहले से आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसके अलावा नीम के पेड़ को लेकर कहा जाता है कि ये इसका पेड़ जहां रहता है वहां का वातावरण काफी ज्यादा शुद्ध होता है. नीम के पत्तियों के क्या फायदे हैं इसका इस्तेमाल कैसे करें आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें- CSK vs RR: चेन्नई का किला भेदने उतरेगी राजस्थान, ये 11 खिलाड़ी जिताएंगे करोड़ों

इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायक
नीम की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. जो संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसके प्रयोग से शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है.

छालों में सहायक
नीम में एटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. जो फोड़े, फुंसी को ठीक करने में शरीर की मदद करते हैं. इसके अलावा नीम की पत्तियों और इसके फलों को पीस कर छालों या फोड़े फुंसियों में लगाने से घाव जल्द ही ठीक हो जाता है.

डायबिटीज में सहायक
नीम का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी ज्यादा सहायक होता है. बताया जाता है कि डायबिटीज के रोगियों को खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन करना चाहिए इससे इंसुलिन का खतरा काफी ज्यादा कम होता है.

मजबूत होते हैं दांत
इसके अलावा नीम की पत्तियों का सेवन करने से मुंह साफ होता है और मसूड़ों में होने वाले संक्रमण को रोकने में ये काफी ज्यादा मदद करता है. साथ ही साथ बता दें कि इसके सेवन से दांत भी काफी मजबूत होते हैं

ऐसे करें इस्तेमाल
नीम की पत्तियों का उपयोग आप कई तरह से कर सकते हैं. नीम की पत्तियों को पीसकर इसका जूस बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा नीम की पत्तियों को पीसकर इसकी गोली बना लें और फिर धूप में सूखा लें और नियमानुसार एक दो गोली का सेवन रोज करें. ऐसा करना से आपको कई लाभ मिलेंगे.

Disclaimer- इन तरीकों को अपनाने से पहले आप चिकित्सीय सलाह जरुर लें, ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news