Flipkart को उसी के मैनेजर और कर्मचारी ने लगाया 45 लाख का चूना, ऐसे बनाते थे बेवकूफ
Advertisement

Flipkart को उसी के मैनेजर और कर्मचारी ने लगाया 45 लाख का चूना, ऐसे बनाते थे बेवकूफ

हितेश शर्मा/दुर्गः (Durg News) फ्लिपकार्ट(Flipkart) जैसी मल्टीनेशनल ऑनलाइन कंपनियों (multinational online companies) से सामान मंगा कर लोगों को चूना लगाने वाले जालसाजों का दुर्ग पुलिस (Durg Police) ने भंडाफोड़ किया है.

Flipkart को उसी के मैनेजर और कर्मचारी ने लगाया 45 लाख का चूना, ऐसे बनाते थे बेवकूफ

हितेश शर्मा/दुर्गः (Durg News) फ्लिपकार्ट(Flipkart) जैसी मल्टीनेशनल ऑनलाइन कंपनियों (multinational online companies) से सामान मंगा कर लोगों को चूना लगाने वाले जालसाजों का दुर्ग पुलिस (Durg Police) ने भंडाफोड़ किया है. जालसाज इतने सफाई से कंपनी को बेवकूफ बनाते जिसकी जानकारी कंपनियों को भी नहीं लग पाती. फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. 

जानिए मामला
फिल्पकार्ट का वेयर हाउस दुर्ग जिले के धमधा में है. जहां फ्लिपकार्ट कंपनी ऑनलाइन सामान मंगाने वाले कस्टमर के सभी आइटम्स को भेजती है, तो दुर्ग जिले के धंधा के वेयरहाउस में उसे डंप किया जाता है. उसकी डिटेल निकाली जाती है और स्कैन किया जाता है. उसके बाद सभी डिलीवरी करने वाले लड़कों को सामान दिया जाता है. जिसके बाद लड़के पार्सल में लिखे हुए बॉक्स पर एड्रेस के आधार पर कंपनी का सामान डिलीवर करते हैं. फ्लिपकार्ट के एरिया मैनेजर और कर्मचारियों ने अपने साथियों के साथ मिलकर कंपनी को 45 लाख रुपये का चूना लगा दिया.

सामान हड़पने की नियत से की थी नौकरी
शातिर पूरा सामान हजम कर पाते, उसके पहले दुर्ग पुलिस ने इन्हें दबोच लिया. जिस शातिर तरीके से इन्होंने कंपनी को चूना लगाया, वह चौंकाने वाला है. चूना लगाने के लिए इन शातिरों ने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इसमें शामिल कर लिया था. करीब महीने भर पहले खुले इस वेयर हाउस में जामुल निवासी अमर मंडल मैनेजर के तौर पर काम कर रहा था. कोहका का रहने वाला अरविंद भी उसके साथ वेयर हाउस में काम कर रहा था. पुलिस के अनुसार दोनों ने वेयर हाउस की नौकरी डिलीवरी के लिए आने वाले सामान को हड़पने की नीयत से ही की थी.

इन दोनों ने राजनांदगांव की रहने वाली मोनिका के अलावा अपने तीन और दोस्त दीपक, मनीष और लोकेश को भी शामिल कर लिया. सभी ने मिलकर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के करीब 50 से ज्याद अकाउंट से फिल्पकार्ट को 120 मोबाइल और महंगे लैपटॉप का ऑर्डर दिया. सभी ऑर्डर कैश ऑन डिलीवरी मोड में दिए गए. इस पूरे गबन के सरगना अमर मंडल ने अपने दोस्त राहुल के आधार कार्ड का इस्तेमाल कर उसे वेयर हाउस का डिलीवरी बॉय बना दिया. जबिक राहुल को इस बात का पता भी नहीं चला जब सारा सामान आ गया तो पूरा सामान राहुल के नाम से डिलीवरी के लिए निकलना दिखाया और उसे लेकर 21 मई की रात को राजनांदगांव में मोनिका के घर ले गए. यहां मोबाइल से स्कैन कर पूरा सामान डिलीवरी होना दिखा दिया गया.

जानिए क्या कहा पुलिस ने 
पुलिस ने मोनिका के घर से दो लैपटॉप और तीन मोबाइल भी जब्त किए हैं. धमधा टीआई सोमेश सिंह बघेल ने बताया कि भिलाई के नेहरू नगर का अंकित नाम का व्यक्ति इस तरह कंपनी को चूना लगाकर हासिल गए. इलेक्ट्रानिक आइटम का रेगुलर ग्राहक था. इस बार उसने करीब 8 मोबाइल खरीदे थे. इसके अलावा इन लोगों ने तिल्दा में 80 मोबाइल ठिकाने लगाए. आरोपियों में से करीब 5 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. बाकी की तलाश जारी है. धमधा टीआई सोमेश सिंह बघेल ने बताया कि आरोपियों ने करीब 45 लाख रुपये का सामान कंपनी से उड़ाया था. इसमें से करीब 38 लाख के सामान की बरामदगी हो चुकी है. शेष सामान भी बरामद करने का प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः MP News: सोशल मीडिया पर मुस्लिम युवक ने की भगवान राम पर अभ्रद टिप्पणी, भाजयुमो ने किया थाने का घेराव

Trending news