CM बघेल ने विदेशी खिलाड़ियों को खिलाए 'गुपचुप', जानिए क्या है यह मजेदार डिश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1371120

CM बघेल ने विदेशी खिलाड़ियों को खिलाए 'गुपचुप', जानिए क्या है यह मजेदार डिश

छत्तीसगढ़ में चेस चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है, कल रात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे सभी खिलाड़ियों को रात सीएम हाउस पर इनवाइट किया. इस दौरान सीएम भूपेश बघेल ने सभी को ''गुपचुप'' खिलाया, जानिए क्या होती है यह डिश जिसे सीएम बघेल ने विदेशी खिलाड़ियों को खिलाया.

CM बघेल ने विदेशी खिलाड़ियों को खिलाए 'गुपचुप', जानिए क्या है यह मजेदार डिश

रूपेश गुप्ता/रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने अलग अंदाज के लिए जाने जाते हैं. एक बार फिर उनका यही अंदाज देखने को मिला था, मौका था विदेशी खिलाड़ियों के स्वागत का, दरअसल, छत्तीसगढ़ में आयोजित चेस चैंपियनशिप में भाग लेने आये विदेशी खिलाड़ियों के लिए सीएम हाउस में खास आयोजन किया गया. जिसमें  मुख्यमंत्री अपने निवास पर इंटरनेशन ग्रैंड मास्टर प्रतियोगिता में देश और विदेश से आये खिलाड़ियों और संपादको इनवाइट किया. इस दौरान सीएम बघेल ने विदेशी खिलाड़ियों को अपने हाथ से ''गुपचुप'' परोसे. 

मुख्यमंत्री ने खिलाए ''गुपचुप''
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चेस चैंपियनशिप में भाग लेने आये विदेशी खिलाड़ियों को अपने हाथों से ''गुपचुप'' के चटपटे जायके से रूबरू कराया, कुछ खिलाडियों को इसका स्वाद भाया तो कुछ मिर्च और मसाले की तेज स्वाद से असहज हो गए. जैसे ही खिलाड़ी खाने की टेबल पर पहुंचे तो बघेल ने सबसे पहले मुलाकात की औपचारिकता पूरी की इसके बाद उन्होंने गुपचुप मंगवाए और उसे खाया भी और खिलाया भी. 

मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के गुपचुप को कुछ खिलाडियों ने तो चुपचाप खा लिया, लेकिन कुछ खिलाड़ी उसके तीखेपन से घबरा गए और पानी पीने लगे, भूपेश बघेल ने सभी खिलाड़ियों से इसके टेस्ट को लेकर पूछा भी. जिस पर खिलाड़ियों ने कहा इसका टेस्ट बहुत शानदार है. जबकि कुछ खिलाड़ियों को यह थोड़ा तीखा लगा. 

सीएम ने इस लिए खिलाया ''गुपचुप''
गुपचुप खिलाने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि ''भारत ने पूरी दुनिया को मसाले दिए है, प्राचीन काल से भारत मसालों का बड़ा उत्पादक रहा है, उसके मसाले पश्चिमी एशिया से लेकर यूरोप तक जाते थे. इसलिए वे चाहते थे कि विदेश से आने वाले लोग भारत के मसालों के टेस्ट को जाने. अपने देश मे ये लोग सादा खाते हैं, इसलिए उन्हें मसालेदार जायके से रूबरू कराया.''

क्या है ''गुपचुप'' डिश 
आप सोच रहे होंगे कि ''गुपचुप'' है क्या, दरअसल, गुपचुप गोलगप्पे को कहा जाता है. बता दें कि गोलगप्पो को देश में अलग-अलग नाम से जाना जाता है, गुपचुप भी गोलगप्पे का काफी मजेदार नाम है, छत्तीसगढ़ सहित उड़ीसा, साउथ झारखंड, हैदराबाद और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में इसे गुपचुप के नाम से बुलाया जाता है, जिसके पीछे की वजह भी है. दरअसल, गोलगप्पे को मुंह में रखते ही जब वह फूटता है तो मुंह से पुच की आवाज आती है, जिसके चलते इसे गुपचुप कहा जाता है. 

छत्तीसगढ़ में हो रही है चेस चैंपियनशिप 
बता दें कि छत्तीसगढ़ में इन दिनों चेस चैंपियनशिप हो रही है. जिसका आयोजन छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर्स ट्राफी इंटरनेशनल रायपुर में हो रहा है और इसमें 15 देशों के खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं. इसका फाइनल राउंड 28 सितंबर को होगा.

Trending news