Bihar Politics: मिशन 2024 के लिए BJP की रणनीति तय, बिहार के 3-4 सांसदों की सीट में फेरबदल संभव
Advertisement
trendingNow11830067

Bihar Politics: मिशन 2024 के लिए BJP की रणनीति तय, बिहार के 3-4 सांसदों की सीट में फेरबदल संभव

Bihar NDA Formula: बिहार (Bihar) में एनडीए (NDA) गठबंधन की पार्टियों में सीट शेयरिंग कैसे होगी, इसका फॉर्मूला तय हो गया है. सूत्रों के मुताबिक खबर है कि जेडीयू के कई सांसद बीजेपी के संपर्क में है.

Bihar Politics: मिशन 2024 के लिए BJP की रणनीति तय, बिहार के 3-4 सांसदों की सीट में फेरबदल संभव

Lok Sabha Election 2024: मिशन 2024 के लिए बीजेपी (BJP) की रणनीति तय हो चुकी है. सूत्रों के मुताबिक, बिहार (Bihar) के 3-4 सांसदों की सीट में फेरबदल संभव है. जेडीयू (JDU) के 6 सांसदों ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. सूत्रों के अनुसार, बीजेपी का मिशन 2024 बिहार है कि यहां की 40 सीटों में से 32 से 34 सीटें जीतनी हैं. एनडीए के मौजूदा घटक दलों के साथ 32 से 34 सीट पर जीत के लिए रणनीति बनाई गई है. पार्टी सर्वे के आधार पर जीत मानकर ये रणनीति बनाई गई है. जातीय समीकरण और मोदी मैजिक बीजेपी के मौजूदा 17 लोकसभा सदस्यों में 3 से 4 सीट पर फेरबदल संभव है. या तो इन बीजेपी सांसदों के टिकट काटें जाएंगे या फिर सीटों में बदलाव होगा.

जेडीयू में सेंधमारी की तैयारी

सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू में भी सेंधमारी की तैयारी में बीजेपी है. जेडीयू के 6 सांसद बीजेपी से चुनाव लड़ना चाहते हैं. इनमें से 3 की जीत अभी तक के सर्वे के अनुसार तय है. बाकी के बारे में मंथन जारी है. इन 6 जेडीयू सांसदों पर फैसला जल्द होगा. अगर जेडीयू के सांसद बीजेपी के साथ आते हैं तो ये नीतीश कुमार के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है.

बिहार में एनडीए का फॉर्मूला तय

इसके अलावा बिहार में एनडीए का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है. चिराग पासवान और पशुपति पारस को पिछली बार की तरह 6 सीटें दी जाएंगी. इसके अलावा जीतनराम मांझी की पार्टी को 1 सीट दी जाएगी. वहीं, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को 2 सीटें देना भी फॉर्मूले में है. उपेंद्र कुशवाहा को काराकाट और सीतामढ़ी की लोकसभा सीट दी जाएगी.

पिछले चुनाव से कितनी बदली है तस्वीर?

गौरतलब है कि पिछला लोकसभा चुनाव बीजेपी और जेडीयू ने साथ मिलकर लड़ा था. 17-17 सीटों पर बीजेपी और जेडीयू लड़े थे. लेकिन इस बार तस्वीर बदली हुई है. जेडीयू अब लालू यादव की पार्टी आरजेडी के साथ है. विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. का हिस्सा है. आगामी लोकसभा चुनाव में बिहार में दिलचस्प चुनावी जंग देखने को मिल सकती है.

Trending news