MP-CG: छत्तीसगढ़ में कौन होगा नेता विपक्ष? कांग्रेस विधायक दल ने हाईकमान को भेजा प्रस्ताव
Advertisement
trendingNow12007979

MP-CG: छत्तीसगढ़ में कौन होगा नेता विपक्ष? कांग्रेस विधायक दल ने हाईकमान को भेजा प्रस्ताव

MP-CG CM Oath Ceremony Live Update: मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की नई सरकार के शपथग्रहण समारोह की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

MP-CG: छत्तीसगढ़ में कौन होगा नेता विपक्ष? कांग्रेस विधायक दल ने हाईकमान को भेजा प्रस्ताव
LIVE Blog

MP-CG CM Oath Ceremony Live Update:छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का शपथ ग्रहण समारोह समाप्त हो गया है. उनके साथ दो डिप्टी सीएम ने भी शपथ ली है. करीब चार बजे राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में शपथ ग्रहण समारोह हुआ है. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य नेता शामिल थे. विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रमुख आदिवासी चेहरे हैं. छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने सबको चौंकाते हुए 90 विधानसभा सीटों में से 54 सीटों पर कब्जा किया, जबकि कांग्रेस सिर्फ 35 सीट ही जीत पाई. इसके अलावा में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक सीट जीतने में कामयाब रही. इससे पहले मध्यप्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न हुआ. मोहन यादव मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए उनके सतह जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ल ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. बता दें कि मोहन यादव साल 2013 में पहली बार उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक चुने गए थे. उन्होंने 2018 और फिर 2023 में विधानसभा सीट बरकरार रखी. 3 दिसंबर को घोषित विधानसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा ने मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से 163 सीटें जीती और कांग्रेस को 66 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर धकेल दिया.

13 December 2023
20:00 PM

छत्तीसगढ़ में कौन होगा नेता विपक्ष? कांग्रेस विधायक दल ने हाईकमान को भेजा प्रस्ताव

रायपुर: बुधवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई. इस दौरान बताया जा रहा है कि विधायक दल से प्रस्ताव हाईकमान को भेजा गया. हाईकमान को नेता प्रतिपक्ष को नियुक्त करने का प्रस्ताव भेजा गया है. विधायक दल में ज्यादातर विधायकों की राय पूर्व सीएम भूपेश बघेल को नेता प्रतिपक्ष बनाने के पक्ष में है. भूपेश बघेल के नेता प्रतिपक्ष नहीं बनने की स्थिति में उमेश पटेल नेता प्रतिपक्ष बनाए जा सकते हैं.

16:02 PM

विष्णुदेव साय बने छत्तीसगढ़ के सीएम, साथ में दो डिप्टी-सीएम ने भी ली शपथ

- छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय ने सीएम पद की शपथ ले ली है. राज्यपाल ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. मंच पर पीएम मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत तमाम नेता मौजूद रहे. बीजेपी शासित राज्यों के सीएम भी मंच पर दिखाई दिए. पूर्व सीएम भूपेश बघेल और रमन सिंह भी मंच रहे. रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में शपथग्रहण समारोह का आयोजन किया गया.

- विष्णुदेव साय के अलावा दो डिप्टी सीएम ने भी शपथ ली है. इनमें अरुण शाव और विजय शर्मा शामिल हैं.

15:58 PM

LIVE: छत्तीसगढ़ सीएम का शपथ-ग्रहण समारोह शुरू, पीएम मोदी मंच पर मौजूद

15:45 PM

थोड़ी देर में शुरू होगा छत्तीसगढ़ सीएम का शपथ-ग्रहण
- बस कुछ ही पल में छत्तीसगढ़ सीएम का शपथ-ग्रहण शुरू होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायपुर पहुंच चुके हैं. वे एयरपोर्ट से सेना के हेलीकॉप्टर से पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय स्थित हेलिपैड जाएंगे. फिर वहां से पीएम मोदी साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए रवाना होंगे.

- इससे पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री पहले ही रायपुर पहुंच चुके हैं. नितिन गडकरी, उत्तराखंड के सीएम और गोवा के सीएम भी मंच पर मौजूद रहेंगे.

12:20 PM

छत्तीसगढ़ में सिर्फ मुख्यमंत्री और 2 उपमुख्यमंत्री लेंगे शपथ

मध्य प्रदेश की तरह छत्तीसगढ़ में भी आज मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के अलावा 2 उपमुख्यमंत्री शपथ लेंगे. सूत्रों के अनुसार, मंत्रियों का शपथग्रहण आज नहीं होगा.

11:45 AM

मित्रों अब विदा, जस की तस धर दीनी चदरिया: शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नए मुख्यमंत्री मोहन यादव को बधाई दी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष का स्वागत. आज प्रदेश के विकास, समृद्धि और कल्याण का पौधा लगाया है. मित्रों अब विदा, जस की तस धर दीनी चदरिया.'

11:37 AM

राजेंद्र शुक्ला बने उपमुख्यमंत्री

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने राजेंद्र शुक्ला को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. बता दें कि राजेंद्र शुक्ला रीवा विधानसभा सीट से विधायक हैं.

11:34 AM

जगदीश देवड़ा बने उपमुख्यमंत्री

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. बता दें कि जगदीश देवड़ा वर्तमान में मंदसौर के मल्हारगढ़ विधानसभा सीट से विधायक हैं.

11:31 AM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने मोहन यादव

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मोहन यादव को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

11:29 AM

मध्य प्रदेश सरकार का शपथग्रहण LIVE

11:27 AM

मंच पर पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव के शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर पहुंच गए हैं.

11:19 AM

शपथग्रहण स्थल पर पहुंचे बीजेपी नेता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर पहुंचे गए हैं.

11:03 AM

Oath Ceremony Live: मध्य प्रदेश में 11.30 बजे शुरू होगा शपथ ग्रहण

मध्य प्रदेश में मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव का शपथग्रहण समारोह 11.30 शुरू होगा. शपथग्रहण में शामिल होने के लिए पीएम मोदी के अलावा बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता भोपाल पहुंच चुके हैं.

10:49 AM

शपथग्रहण में शामिल होने पहुंचे कई राज्यों के सीएम

मोहन यादव के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री  भूपेन्द्र पटेल भोपाल पहुंच गए हैं. गुजरात स्टेट फ्लाइट से अहमदाबाद से भोपाल पहुंचे हैं. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी भोपाल पहुंच गे हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भोपाल पहुंच गए हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार भोपाल पहुंचे हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी भोपाल पहुंच गए हैं.

 

10:48 AM

बीजेपी के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा

छत्तीसगढ़ शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा लगेगा. बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह में 16 दिग्गज नेता पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा समेत कई VVIP नेता शामिल होंगे. मध्य प्रदेश के नए निर्वाचित मुख्यमंत्री मोहन यादव भी छत्तीसगढ़ पहुंचेंगे. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास अठालवे, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी शामिल होंगे. बीजेपी शासित राज्यों से यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ,असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा, गोवा सीएम प्रमोद सावंत, हरियाणा सीएम मनोहर खट्टर, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी रायपुर पहुंचेंगे.

10:35 AM

शपथग्रहण से पहले विष्णुदेव साय ने लिया मां का आशीर्वाद

शपथ ग्रहण समारोह के पहले विष्णुदेव साय ने अपनी मां जसमनी देवी का आशीर्वाद लिया. पुरेना स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्होंने अपनी माता जसमनी देवी का आशीर्वाद लिया. अपने बेटे की सफलता से भावुक मां ने उन्हें गले लगा लिया और आशीर्वाद दिया. फिर उन्होंने परिवार के अन्य सदस्यों से भी मुलाकात की.

09:31 AM

मोहन यादव ने ट्वीट कर जेपी नड्डा-अमित शाह का किया स्वागत

मध्य प्रदेश के नव निर्वाचित मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ट्वीट कर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का स्वागत किया है. मोहन यादव ने ट्वीट कर कहा, 'देश के यशस्वी गृह मंत्री अमित शाह जी का राजा भोज की नगरी भोपाल में स्वागत है. आपका आगमन प्रदेश के सभी लोगों को एक नई ऊर्जा से भरने वाला है.' दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'भारतीय जनता पार्टी के यशस्वी एवं लोकप्रिय राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी का राजा भोज की नगरी भोपाल में हार्दिक स्वागत है. आपका मार्गदर्शन सदैव हम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं के मनोबल को बढ़ाने के साथ ही संगठन को और अधिक बल देता है.'

09:21 AM

मोहन यादव ने ट्वीट कर पीएम मोदी का किया स्वागत

मध्य प्रदेश के नव निर्वाचित मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ट्वीट कर पीएम मोदी का स्वागत किया है. मोहन यादव ने ट्वीट कर कहा, 'जन-जन के प्रिय देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का झीलों के शहर भोपाल में हार्दिक स्वागत है. हमारे प्रधानमंत्री जी के आगमन से आज समस्त प्रदेशवासी हर्षित, उत्साहित और आनंदित हैं.'

09:08 AM

रायपुर में 1500 जवान तैनात

विष्णुदेव साय आज दोपहर 2 बजे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथग्रहण समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. शपथग्रहण समारोह में पीएम मोदी समेत कई दिग्गज नेता आएंगे. मुख्यमंत्री समेत डिप्टी सीएम और मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह होगा. इसके लिए 1500 के करीब जवान तैनात किए गए हैं.

09:01 AM

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगी उमा भारती

उमा भारती शपथग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगी. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण आया है. आप सबको विदित ही है कि मुझे पीठ में स्लिप डिस्क होने के कारण उठने बैठने की अत्यधिक सावधानी रखने का चिकित्सकों का निर्देश है. इसलिए मैं इस समारोह में अनुपस्थित रहने के लिए मजबूर हूं, लेकिन नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों को शुभकामनाएं.'

08:51 AM

कौन हैं विष्णुदेव साय?

भाजपा ने रविवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और छत्तीसगढ़ में प्रदेश अध्यक्ष के रूप में काम कर चुके आदिवासी नेता साय (59) को नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना. मुख्यमंत्री के जीवन के पहलुओं पर गौर करें तो पता चलता है कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को जनसंघ की विरासत अपने दादा स्वर्गीय बुधनाथ साय से मिली. उनके दादा स्वतंत्रता के पश्चात सन् 1947 से 1952 तक तत्कालीन सीपी एंड बरार विधानसभा में मनोनीत विधायक भी रहे. साय का परिवार शुरू से ही जनसंघ से जुड़ा रहा. उनके बड़े पिताजी स्वर्गीय नरहरि प्रसाद साय वर्ष 1977-79 तक जनता पार्टी सरकार में संचार राज्य मंत्री रहे. जिला मुख्यालय जशपुर से 57 किलोमीटर दूर छोटे से आदिवासी बहुल गांव बगिया के निवासी मुख्यमंत्री साय किसान परिवार से आते हैं.

बगिया की प्राथमिक शाला में प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद उन्होंने कुनकुरी के लोयोला मिशनरी स्कूल में एडमिशन लिया. कॉलेज की पढ़ाई के लिए वह अंबिकापुर गए. जब वह प्रथम वर्ष में थे, तभी उनके पिता रामप्रसाद साय का निधन हो गया. घर परिवार की जिम्मेदारी निभाने के लिए वह पढ़ाई छोड़कर गांव वापस आ गए. मुख्यमंत्री साय खेती किसानी में बहुत रुचि रखते हैं. नदी के तट पर अपने घर में वह सब्जियां उगाते हैं. कोरोना काल में वह गांव में सब्जी उगाते रहे और अन्य किसानों को भी प्रेरित करते रहे. मुख्यमंत्री साय जंगली जड़ी-बूटियों के अच्छे जानकार हैं. वह पथरी की अचूक दवा देते हैं. उनके कई लाभार्थी उनकी दवा की प्रशंसा करते हैं.

08:39 AM

कौन हैं मोहन यादव?

मोहन यादव 2013 में पहली बार उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक चुने गए थे. उन्होंने 2018 और फिर 2023 में विधानसभा सीट बरकरार रखी. मोहन यादव को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का करीबी माना जाता है और उन्हें शीर्ष पद के दावेदार के रूप में नहीं देखा जा रहा था. वह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से आते हैं, जिनकी संख्या राज्य की जनसंख्या में 48 प्रतिशत से अधिक है. कई दिनों से चल रही अटकलों को खत्म करते हुए, भाजपा ने सोमवार को यादव को राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना और पार्टी के दिग्गज नेता शिवराज सिंह चौहान को रिकॉर्ड पांचवीं बार सत्ता में आने से रोक दिया. शिवराज सिंह चौहान सरकार में मंत्री रहे मोहन यादव (58) को सोमवार को एक बैठक के दौरान सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया.

08:01 AM

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की चौंकाने वाली जीत

विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रमुख आदिवासी चेहरे हैं. छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने सबको चौंकाते हुए 90 विधानसभा सीटों में से 54 सीटों पर कब्जा किया, जबकि कांग्रेस सिर्फ 35 सीट ही जीत पाई. इसके अलावा में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक सीट जीतने में कामयाब रही.

07:49 AM

मध्य प्रदेश में बीजेपी की बंपर जीत

3 दिसंबर को घोषित विधानसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा ने मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से 163 सीटें जीती और कांग्रेस को 66 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर धकेल दिया.

07:20 AM

2 बजे छत्तीसगढ़ के सीएम पद की शपथ लेंगे विष्णुदेव साय

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य बुधवार को शपथ ग्रहण करेंगे. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य 13 दिसंबर को दोपहर दो बजे राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे.

07:12 AM

11 बजे एमपी के सीएम पद की शपथ लेंगे मोहन यादव

मध्यप्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में सुबह 11 बजे पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य नेता शामिल होंगे.

Trending news