Unique Rule Of The Cafe: इस कैफे ने ग्राहकों के लिए बनाया अनोखा नियम- 'शालीनता से करें बात नहीं तो...'
Advertisement

Unique Rule Of The Cafe: इस कैफे ने ग्राहकों के लिए बनाया अनोखा नियम- 'शालीनता से करें बात नहीं तो...'

UK Cafe: यूके के इस कैफे के अनोखे नियम की खासी चर्चा है. कैफे के मालिक को यह प्रेरणादायक विचार एक अमेरिकी कैफे के बारे में एक फेसबुक पोस्ट से मिला था. अमेरिकी कैफे ने कुछ साल पहले ऐसा ही एक नियम बनाया था. 

Unique Rule Of The Cafe: इस कैफे ने ग्राहकों के लिए बनाया अनोखा नियम- 'शालीनता से करें बात नहीं तो...'

UK Cafe: लोगों के प्रति प्यार और सम्मान व्यक्त करना हमेशा सराहा जाता है. हालांकि यूनाइटेड किंगडम का एक कैफे इस बात को कुछ आगे ले गया है. प्रेस्टन शहर के चाई स्टॉप नाम के कैफे ने नियम बनाया है कि अगर कोई कस्टमर विनम्र व्यवहार नहीं करता है तो उससे दोगुना चार्ज लिया जाएगा. मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार,  ‘इस कदम का उद्देश्य कस्टमर्स को उनके ऑर्डर पूरा करने वाले स्टाफ के प्रति दयालु होने के लिए प्रोत्साहित करना है.‘

रिपोर्ट के मुताबिक 29 वर्षीय उस्मान हुसैन ने इस साल मार्च में चाय, डोनट, स्ट्रीट फूड और डेजर्ट रेस्तरां शुरू किया था. उन्होंने एक नोटिस पोस्ट किया जिसमें कहा गया था कि ग्राहकों से एक ही पेय के लिए अलग-अलग शुल्क लिया जाएगा,  इस आधार पर कि वे कितने सम्मान से ऑर्डर करते हैं.

चाई स्टॉप के फेसबुक पेज पर शनिवार को एक पोस्ट भी शेयर किया गया है जिसमें लिखा है, "देसी चाय" की कीमत आपके लिए £5 होगी जबकि ‘देसी चाय प्लीज’ की कीमत £3 होगी. लेकिन ‘हैलो, देसी चाय प्लीज़’ की कीमत सिर्फ £1.90 होगी.‘  कैफे ने पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, "अत्यधिक प्रचारित चॉकबोर्ड."

मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हुसैन के अनुसार, जबकि रेस्तरां में कभी भी एक बुरे व्यवहार वाला ग्राहक नहीं आया है, लेकिन उन्हें लगता है कि ये नियम लोगों को कैफे के माहौल को पॉजिटिव बनाए रखने में मदद करेंगे. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह अच्छा शिष्टाचार दिखाने के लिए एक बढ़िया रिमाइंडर है, क्योंकि दुर्भाग्य से कभी-कभी हमें याद दिलाने की आवश्यकता होती है.’

हुसैन को यह प्रेरणादायक विचार एक अमेरिकी कैफे के बारे में एक फेसबुक पोस्ट से मिला, जिसने कुछ साल पहले ऐसा ही एक नियम स्थापित किया था.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news