आखिर इतनी जहरीली कैसे है बिहार में बिक रही अवैध शराब? जानें क्यों नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला
Advertisement

आखिर इतनी जहरीली कैसे है बिहार में बिक रही अवैध शराब? जानें क्यों नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला

शराबबंदी वाले बिहार में नशे से लगातार जानें जा रही हैं. हालिया मामला समस्तीपुर का है जहां 2 युवकों की मौत हो गई. ऐसे में जानिए कि क्यों नहीं थम रहा है जान जाने का सिलसिला. जानवरों का दूध उतारने वाली इंजेक्शन से बढ़ा रहे हैं नशा, जिससे नर्वस सिस्टम पर सीधा असर. 

आखिर इतनी जहरीली कैसे है बिहार में बिक रही अवैध शराब? जानें क्यों नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला

Liquor in Bihar: शराबबंदी वाले बिहार में नशे से लगातार जानें जा रही हैं. हालिया मामला समस्तीपुर का है जहां 2 युवकों की मौत हो गई है. परिजनों के मुताबिक तीन दोस्तों ने मिलकर पार्टी की थी जिसके बाद सोमवार सुबह से ही दो दोस्तों की तबीयत बिगड़ने लगी. इनमें से एक युवक ने सोमवार रात को इलाज के दौरान दम तोड़ दिया, जबकि दूसरे की मंगलवार दोपहर को इलाज के दौरान मौत हो गई. घटना चकमेहसी थाना क्षेत्र के बख्तियारपुर गांव की है.

बता दें कि बिहार के छपरा में बीते 15 दिनों में 19 लोगों की मौत हुई है. शराब को लेकर अलर्ट के बाद भी राज्य में कच्ची शराब का कुटीर उद्योग लगातार धड़ल्ले से चल रहा है. आइए इस स्पेशल रिपोर्ट के जरिए आपको समझाते हैं शराब से लगातार हो हो रही मौतों का सच, और ये भी जानिए कि ये मौतें दरअसल केमिकल को शराब के तौर पर पीने की वजह से हो रही है.

आखिर बिहार में क्यों जहरीली होती जा रही है शराब?

छपरा में महज 15 दिनों में 19 लोगों की जान चली गई. दो अलग-अलग थाना क्षेत्र में हुई घटना में बड़े पैमाने पर नकली शराब बनाने का खुलासा हुआ है. पुलिस राज्य में छापेमारी कर रही है और हर छापेमारी के बाद अवैध रूप से बनाए जा रहे शराब का केमिकल कनेक्शन सामने आ रहा है. छपरा पुलिस ने छापेमारी के दौरान मशरख के मुसहर टोली से बड़े पैमाने पर देशी शराब और केमिकल बरामद किया है.

बिहार पुलिस की छापेमारी के दौरान टीमों को ऐसे केमिकल भी मिले हैं जिनका इस्तेमाल करके शराब बनाई जा रही थी. रविवार की सुबह हुई पुलिस की छापेमारी में मशरख के आस पास के इलाकों में अवैध शराब का कुटीर उद्योग मिला है. यहां जगह-जगह शराब बनाई जा रही थी. 

मौत के बाद भी धड़ल्ले से चल रहा है धंधा

छपरा के मकेर थाना क्षेत्र के भाथा नोनिया गांव में शराब बनाने का खेल काफी दिनों से चल रहा था. अगस्त के पहले सप्ताह में शराब कांड ने पुलिस की नींद उड़ा दी. इस घटना में एक दर्जन ज्यादा लोगों के आंखों की रोशनी चली गई जबकि 13 लोगों की मौत हो गई. इस घटना में एक बड़े शराब तस्कर को भी पकड़ा गया जो काफी दिनों से शराब के कारोबार में लगा था. इस घटना के तुरंत बाद ही छपरा के ही मढौरा थाना क्षेत्र के भुआलपुर में जहरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत हो गई.

एक ही जिले में 15 दिनों के अंदर हुए दो जहरीले शराब कांड ने पूरे सिस्टम को हिला दिया और सरकार की नींद उड़ा दी, संबद्द थानों के थानेदारों पर कार्रवाई करते हुए जब छापेमारी अभियान चलाया गया तो एक ही दिन में छपरा के मशरक इलाके से दो हजार लीटर शराब बरामद की गई. मशरक के थाना प्रभारी के मुताबिक शराब के साथ शराब तैयार करने वाला सामान भी भारी मात्रा में बरामद किया गया जिसमें भारी मात्रा में स्प्रीट भी शामिल है.

नौसादर और केमिकल से सड़ाते हैं शराब

पटना में कई बड़ी छापेमारी में शामिल रहने वाले उत्पाद विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक शराब बनाने वालों ने भी समय के साथ अपना काम करने का तरीका और ट्रेंड बदल लिया है. अब वह जानवरों के दूध उतारने वाली इंजेक्शन ऑक्सीटोसिन का इस्तेमाल शराब में नशे को और ज्यादा बढाने के लिए कर रहे हैं. उत्पाद विभाग की छापेमारी टीम से जुड़े कर्मियों का कहना है कि अमूमन देसी शराब के निर्माण के लिए महुआ के फूल का प्रयोग किया जाता है. इसके साथ गन्ने का रस, शक्कर, सोडा, जौ, मकई, सड़े हुए अंगूर, आलू, चावल, खराब संतरे का भी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, मौजूदा समय में महुआ के पानी में केमिकल मिलाकर नशा बढ़ाने का ट्रेंड बहुत ज्यादा बढ़ गया है. इस कारण से शराब से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी बढ़ गया है. 

कुछ ऐसी है जहरीली शराब की प्रक्रिया

शराब बनाने में पहले कच्चा माल सड़ाने के लिए सोड़ा और नौसादर मिलाया जाता है. पूरी तरह से सड़ जाने के बाद अब इसमें स्प्रिट के साथ जानवरों का दूध उतारने वाली इंजेक्शन ऑक्सीटोसिन का इस्तेमाल किया जाता है. पानी के रंग को साफ करने के लिए कास्टिक सोडा या यूरिया मिलाया जाता है. एक साथ कई ऐसे केमिकल मिलाने की वजह से ये शराब अब लोगों के लिए एक खतरनाक जहर का काम कर रही है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news