Research: सूर्य की सतह पर दिखा छेद, वैज्ञानिक भी हो गए हैरान, जांच में जुटे
Advertisement
trendingNow11631791

Research: सूर्य की सतह पर दिखा छेद, वैज्ञानिक भी हो गए हैरान, जांच में जुटे

Research News: इस क्षेत्र को कोरोनल होल के नाम से भी जाना जाता है. ये देखने में एकदम काला है और अंदर अंधेरा सा फैला हुआ है. इसके आसपास काफी दूर तक कुछ भी नहीं दिखाई देता है. कई बार वैज्ञानिकों ने इसके आसपास के एरिया को जानने का प्रयास किया है.

सूर्य की सतह पर छेद

Scientist Research: वैज्ञानिकों को सूर्य की सतह पर एक विशालकाय छेद मिला है. जिसने खोज कार्यताओ को चिंता में डाल दिया है. ये छेद बहुत ही विशाल है. जिसके कारण सभी खोजकर्ता हैरान है और काफी चिंतित भी हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार इस छेद का आकार हमारी पृथ्वी से करीब 20 गुना बड़ा है. ये छेद कैसे हुआ और ये क्या है. इसके पीछे के मायने जानने के लिए खोजकर्ता लगे हुए हैं. इससे क्या-क्या नुकसान होंगे ये भी अभी किसी को नहीं पता है.

कोरोनल होल के नाम से भी जानते हैं
इस क्षेत्र को कोरोनल होल के नाम से भी जाना जाता है. ये देखने में एकदम काला है और अंदर अंधेरा सा फैला हुआ है. इसके आसपास काफी दूर तक कुछ भी नहीं दिखाई देता है. कई बार वैज्ञानिकों ने इसके आसपास के एरिया को जानने का प्रयास किया है, मगर आज तक इसका पता नहीं लगा सके हैं.

इससे निकल रही है सौर्य हवाएं
सूर्य की सतह में मिले इस छेद से पृथ्वी की ओर 29 लाख किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा निकल रही है, जोकि पृथ्वी तक आती है. इसका असर भी धीरे-धीरे देखने को मिलने लगा है. अब वैज्ञानिक इसको रोकने के तरीकों को खोज रहे हैं.

शुक्रवार को टकरा सकती हैं हवाएं
आशंका जताई जा रही है कि ये हवाएं जिस तेजी के साथ आ रही हैं. उससे लग रहा है कि शुक्रवार को पृथ्वी पर ये हवाएं टकरा सकती हैं. वैज्ञानिकों की मानें तो हवाओं को रोकने का कोई भी खास इंतजाम अभी नहीं है. हवाओं का क्या असर पड़ेगा इस पर भी कुछ नहीं कहा जा सकता है.

चिंता का है विषय

वैज्ञानिकाे की माने ताे ये एक चिंता का विषय है. इसकाे लेकर दिन रात अध्यन चल रहा है. काफी कुछ चीजें वैज्ञानिकाें काे समझ में भी आ गई है. जिसपर तेजी से काम शुरू हाे गया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news