Weather Update: इन राज्यों में संभलकर! कहीं भीषण ठंड तो यहां भारी बारिश की चेतावनी, जानें देश के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow11973964

Weather Update: इन राज्यों में संभलकर! कहीं भीषण ठंड तो यहां भारी बारिश की चेतावनी, जानें देश के मौसम का हाल

Delhi NCR Weather Update Today : देश के पर्वतीय राज्यों में आज बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. कश्मीर में शीतलहर तेज हो सकती है. निचले हिस्सों में भी बरसात का सिलसिला जारी रहने वाला है. हालांकि, मैदानी इलाकों के मौसम में कोई खास फेरबदल की उम्मीद नहीं है. 

Weather Update: इन राज्यों में संभलकर! कहीं भीषण ठंड तो यहां भारी बारिश की चेतावनी, जानें देश के मौसम का हाल

IMD Weather Forecast Today: मौसम विभाग (IMD) के ताजा बुलेटिन के मुताबिक कश्मीर में शीतलहर चलने की शुरुआत हो गई है. देश के ऊपरी हिस्सों में आज बारिश और हल्की बर्फबारी के आसार हैं तो निचले हिस्सों में भी बरसात का सिलसिला जारी रहने वाला है. ऐसे में गुरुवार को भीषण ठंड से लोगों का हाल बेहाल हो सकता है. वहीं अन्य पहाड़ी राज्यों में भी बर्फबारी का अनुमान लगाया गया है. इस तरह कई राज्यों में आज भीषण बारिश (Heavy rainfall) की चेतावनी जारी की गई है. ऐसे में आइए आपको बताते हैं देशभर के मौसम (Mausam) का हाल.

दिल्ली के मौसम का हाल

दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है, जबकि AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 65 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग कार्यालय ने दिन के दौरान प्रमुख रूप से आसमान साफ रहने और धुंध छाए रहने का अनुमान जताया था. गुरुवार को आज दिल्ली का तापमान अधिकतम 25 डिग्री और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

यूपी का मौसम

यूपी की राजधानी लखनऊ में सुबह कोहरा या धुंध और बाद में आसमान साफ रहेगा और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. नोएडा की बात करें तो यहां भी सुबह के वक्त कोहरा रहेगा. यहां न्यूनतम तापमान 14 और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

तटीय कोंकण क्षेत्र और गोवा समेत महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 23 नवंबर से 27 नवंबर तक नमी वाली पछुआ हवाओं के कारण हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. मुंबई और इसके आसपास के जिले कोंकण प्रशासनिक प्रभाग का हिस्सा हैं. पुणे में आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान प्रभाग के प्रमुख अनुपम कश्यपी ने मंगलवार को कहा, ‘तेज पछुआ हवाओं के चलते कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश होने की संभावना है. 23 से 27 नवंबर तक इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.’ उन्होंने कहा कि 24 से 27 नवंबर की अवधि के दौरान, पश्चिमी महाराष्ट्र में स्थित पुणे में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी रहने के बीच मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को इडुक्की और पतनमतिट्टा जिले में दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कन्नूर और कासरगोड को छोड़कर बाकी सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. IMD के इसी बुलेटिन के मुताबिक तमिलनाडु के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण के कारण अगले 5 दिन लगातार केरल में गरज और बिजली कड़कने के साथ मध्यम से तेज बारिश होने का अनुमान लगाया है. केरल में 23-24 नवंबर के बीच अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में लगातार बारिश हुई जिसके कारण सरकार को बुधवार को क्षेत्र के स्कूलों में छुट्टी घोषित करनी पड़ी. बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है और निचले इलाकों में पानी भर जाने से यातायात बाधित रहा.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, पुडुचेरी में सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटों में 5 सेंटीमीटर बारिश दर्ज हुई जबकि कराईकल में नौ सेंटीमीटर बारिश हुई. आईएमडी के ऑरेंज अलर्ट के अनुसार 12 सेंटीमीटर (सेमी) से 20 सेमी तक बहुत भारी बारिश हो सकती है जबकि येलो अलर्ट में छह से 11 सेमी के बीच भारी बारिश होने का अनुमान होता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news