Ghulam Nabi Azad: गुलाम नबी आजाद ने किया नई पार्टी का ऐलान, 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' रखा नाम
Advertisement
trendingNow11368265

Ghulam Nabi Azad: गुलाम नबी आजाद ने किया नई पार्टी का ऐलान, 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' रखा नाम

 Ghulam Nabi Azad News: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने करीब पांच दशकों के बाद 26 अगस्त को पार्टी को अलविदा कह दिया और दावा किया कि देश का सबसे पुराना दल अब ‘समग्र रूप से नष्ट हो चुका है’. 

Ghulam Nabi Azad: गुलाम नबी आजाद ने किया नई पार्टी का ऐलान, 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' रखा नाम

Jammu Kashmir News: गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई राजनीतिक पार्टी का ऐलान कर दिया है. उनकी पार्टी का नाम 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' होगा. इस मौके पर उन्होंने अपनी नई पार्टी के झंडे का अनावरण भी किया किया.  उन्होंने झंडे के तीन रंगों के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "सरसों का रंग रचनात्मकता और विविधता में एकता को इंगित करता है, सफेद शांति को इंगित करता है और नीला स्वतंत्रता, खुली जगह, कल्पना और समुद्र की गहराई से आकाश की ऊंचाइयों तक की सीमाओं को इंगित करता है."

पार्टी के नाम को लेकर आजाद ने कहा, 'मेरी नई पार्टी के लिए लगभग 1,500 नाम हमें उर्दू, संस्कृत में भेजे गए थे। हिन्दी और उर्दू का मिश्रण 'हिन्दुस्तानी' है. हम चाहते थे कि नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो.'

26 अगस्त को छोड़ दी थी कांग्रेस
बता दें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने करीब पांच दशकों के बाद 26 अगस्त को पार्टी को अलविदा कह दिया और दावा किया कि देश का सबसे पुराना दल अब ‘समग्र रूप से नष्ट हो चुका है’ और इसका नेतृत्व आंतरिक चुनाव के नाम पर ‘धोखा दे रहा है.’

आजाद ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर ‘अपरिपक्व और बचकाने व्यवहार’ का भी आरोप लगाया और कहा कि अब सोनिया गांधी नाममात्र की नेता रह गई हैं क्योंकि फैसले राहुल गांधी के ‘सुरक्षागार्ड और निजी सहायक’ करते हैं.

कांग्रेस छोड़ने के बाद की नई पार्टी लॉन्च करने की घोषणा
कांग्रेस छोड़ने के बाद आजाद ने जम्मू-कश्मीर में नई पार्टी लॉन्च करने की घोषणा की थी. उन्होंने बताया कि पार्टी का मुख्य उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में राज्य का दर्जा बहाल करना और स्थानीय लोगों को भूमि और नौकरी के अधिकारों की रक्षा करना है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news