G-20 में भारत के बढ़ी शान से शशि थरूर भी गदगद, इस IAS अधिकारी को बताया हीरो
Advertisement

G-20 में भारत के बढ़ी शान से शशि थरूर भी गदगद, इस IAS अधिकारी को बताया हीरो

G-20 news 10 September: कांग्रेस नेता शशि थरूर (Sashi Tharoor) ने G-20 समिट में जारी किए गए दिल्ली घोषणापत्र पर आम सहमति बनाने के लिए भारतीय शेरपा की जमकर तारीफ की है. थरूर ने अमिताभ कांत की सराहना करते हुए कहा कि यह बेहद खास उपलब्धि है. 

File Photo

Shashi Tharoor on G-20 Summit: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने ‘दिल्ली डिक्लेरेशन’ (घोषणापत्र) पर आम सहमति बनाने के लिए भारत के G-20 शेरपा अमिताभ कांत (Amitabh Kant) की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि यह ‘G-20 में भारत के लिए गौरवशाली क्षण’ था. अपने एक इंटरव्यू में रूस-यूक्रेन पर पैराग्राफ पर आम सहमति बनाने संबंधी कांत की टिप्पणियों को टैग करते हुए थरूर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘बहुत खूब अमिताभ कांत. ऐसा लगता है कि जब आपने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) का चयन किया था, उस दौरान भारतीय वन सेवा ने एक उत्कृष्ट राजनयिक खो दिया.’

 ‘जी20 में भारत के लिए गर्व का क्षण’

थरूर ने शनिवार रात किए पोस्ट में कहा, ‘दिल्ली डिक्लेरेशन’ पर आम सहमति को लेकर भारत के जी-20 शेरपा का कहना है कि रूस, चीन से बातचीत की गई, गत रात ही अंतिम मसौदा मिला. जी20 में भारत के लिए गर्व का क्षण.’ भारत ने शनिवार को बड़ी कूटनीतिक जीत हासिल करते हुए रूस-यूक्रेन युद्ध पर काफी मतभेदों के बावजूद जी20 शिखर सम्मेलन में सर्वसम्मति से घोषणापत्र जारी किया. 

200 घंटे से ज्यादा लगातार बातचीत 

आपको बताते चलें कि कांत ने ‘लीडर्स समिट’ में अपनाए गए ‘G-20 डिक्लेरेशन’ (घोषणापत्र) पर आम सहमति बनाने के लिए भारतीय राजनयिकों के एक दल ने 200 घंटे से भी अधिक समय तक लगातार बातचीत की. संयुक्त सचिव ई गंभीर और के नागराज नायडू समेत कई राजनयिकों के एक दल ने 300 द्विपक्षीय बैठकें कीं और ‘जी20 लीडर्स समिट’ के पहले दिन ही सर्वसम्मति बनाने के लिए विवादास्पद यूक्रेन संघर्ष पर अपने समकक्षों को 15 मसौदे वितरित किए. कांत ने कहा, ‘पूरे जी20 शिखर सम्मेलन का सबसे जटिल हिस्सा भूराजनीतिक पैराग्राफ (रूस-यूक्रेन) पर आम सहमति बनाना था. यह 200 घंटे से अधिक समय तक लगातार बातचीत, 300 द्विपक्षीय बैठकों, 15 मसौदों के साथ किया गया.’ कांत ने कहा कि इस प्रयास में नायडू और गंभीर ने उनका काफी सहयोग किया.

(इनपुट: भाषा)

Trending news