Gujarat University में नमाज को लेकर मचा बवाल, कैंपस में दहशत का माहौल, विदेशी छात्रों से मारपीट और तोड़फोड़
Advertisement
trendingNow12161108

Gujarat University में नमाज को लेकर मचा बवाल, कैंपस में दहशत का माहौल, विदेशी छात्रों से मारपीट और तोड़फोड़

Gujarat University : अहमदाबाद में कुछ युवाओं ने गुजरात विश्वविद्यालय के छात्रावास की इमारत में नमाज पढ़ने को लेकर विभिन्न देशों के छात्रों से मारपीट की,  देर रात हुई इस घटना के बाद यूनिवर्सिटी कैंपस में दहशत का माहौल है. 

Gujarat University

Gujarat : गुजरात यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्रों पर हमले की बड़ी खबर सामने आई है. यूनिवर्सिटी के ए ब्लॉक कैंपस में कुछ छात्रों ने अफगानिस्तान और उज्बेकिस्तान के विदेशी छात्रों पर हमला कर दिया. दावा किया जा रहा है, कि नमाज पढ़ने को लेकर इन छात्रों पर हमला किया गया था. यह हमला उस वक्त किया गया जब छात्र नमाज पढ़ रहे थे. देर रात हुई इस घटना के बाद यूनिवर्सिटी कैंपस में दहशत का माहौल है. 

 

बताया जा रहा है, कि छात्रों पर लाठियों से हमला करना और गाड़ियों में तोड़फोड़ करना, ये सब यूनिवर्सिटी कैंपस में लगे कैमरे में कैद हो गया है. घटना की सूचना मिलने पर विधायक इमरान खेड़ावाला, पूर्व विधायक ग्यासुद्दीन शेख समेत नेता मौके पर पहुंचे. घायल छात्रों को इलाज के लिए एसवीपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

 

पुलिस ने पूरे मामले की छानबीन शुरू कर दी है. राज्य के गृहमंत्री हर्ष संघवी ने भी इस पर त्वरित कार्रवाई के आदेश दिए हैं. मामले में पुलिस कमिश्नर की गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी के साथ बैठक हुई थी.

 

अहमदाबाद के पुलिस कमिश्नर जी.एस. मलिक ने गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल पहुंचकर पूरी घटना की जानकारी ली.  पुलिस कमिश्नर ने कहा कि गुजरात यूनिवर्सिटी में 300 विदेशी छात्र पढ़ाई करते हैं. पुलिस कमिश्नर ने विवाद के कारणों का खुलासा करते हुए कहा कि कैंपस में ये झगड़ा नमाज पढ़ने को लेकर शुरू हुआ था. उन्होंने कहा, 'हॉस्टल के A ब्लॉक में 75  रात को 10.30 बजे हॉस्टल कैंपस में नमाज पढ़ रहे थे तभी 25 लोग बाहर से आए और उन्हें बाहर नमाज पढ़ने से रोकने लगे. इसी बात को लेकर झगड़ा और तोड़फोड़  शुरू हो गई.' जानकारी के मुताबिक रमजान में रात के समय A ब्लॉक में तरावीह के दौरान सामने B ब्लॉक से तीन छात्रों ने आकर इसका विरोध किया था लेकिन उसके बाद वहां भीड़ पहुंच गई और हमला शुरू कर दिया. 

 

यूनिवर्सिटी के वीसी ने क्या कहा

 

वहीं इस घटना को लेकर गुजरात यूनिवर्सिटी के कुलपति नीरजा गुप्ता ने कहा, 'अलग-अलग धर्म के कई देश के बच्चे गुजरात यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं. शनिवार की रात को विदेशी छात्र और बाहर के कुछ लोगो के बीच संघर्ष हुआ जिसमें उन्हें चोट भी आई है. कुलपति ने कहा, यूनिवर्सिटी की तरफ से रात में ही FIR दर्ज करवा दी गई थी और सरकार की तरफ से भी कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं. पुलिस ने गंभीरता से पूरे मामले में जांच की है, यूनिवर्सिटी की तरफ से जो भी जरूरी कार्रवाई होगी वो हम करेंगे. 

 

उन्होंने कहा, 'हमला किसने किया ये स्पष्ट रूप से कहना मुश्किल है, पुलिस जांच कर रही है. ये सिर्फ नमाज का मामला नहीं था, पूरी सिक्योरिटी का मामला है. कुलपति से जब छात्रों के फिर से नमाज पढ़ने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, ये एक कल्चरल ओरिएंटेशन का मामला है, संस्कृति के मुताबिक़ उनके साथ बैठकर बात करेंगे, कैंपस के नियमानुसार उन्हें अनुमति देंगे.

Trending news