Delhi में मेयर पद के लिए आज चुनाव, आप की शैली ओबेरॉय और बीजेपी की शिखा राय के बीच टक्कर
Advertisement

Delhi में मेयर पद के लिए आज चुनाव, आप की शैली ओबेरॉय और बीजेपी की शिखा राय के बीच टक्कर

Mayor Election: दिल्ली में महापौर पद के लिए चुनाव आज होना है, जिसमें सीधा मुकाबला आम आदमी पार्टी की शैली ओबेरॉय और भारतीय जनता पार्टी की नेता शिखा राय के बीच होगा.  

Delhi में मेयर पद के लिए आज चुनाव, आप की शैली ओबेरॉय और बीजेपी की शिखा राय के बीच टक्कर

Delhi Mayor Election: दिल्ली में महापौर पद के लिए चुनाव आज होना है, जिसमें सीधा मुकाबला आम आदमी पार्टी की शैली ओबेरॉय और भारतीय जनता पार्टी की नेता शिखा राय के बीच होगा. दिल्ली नगर निगम में आप सत्तारूढ़ है. अधिकारियों ने बताया था कि 26 अप्रैल को होने वाले महापौर चुनाव के लिए दो उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये थे, जिनमें मौजूदा महापौर ओबेरॉय और बीजेपी की शिखा राय हैं.

सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी. सबसे पहले मेयर चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी और जो भी मेयर चुना जाएगा वही डिप्टी मेयर का चुनाव संपन्न कराएगा. शैली ओबेरॉय 22 फरवरी को दिल्ली की महापौर चुनी गई थीं. उन्होंने बीजेपी की रेखा गुप्ता को 34 मतों के अंतर से हराया था. शैली को 150 वोट मिले थे, जबकि रेखा को कुल 266 वोट में से 116 वोट मिले थे. राष्ट्रीय राजधानी में महापौर पद के लिए बारी-बारी से एक-एक साल के पांच कार्यकाल के लिए चुनाव होता है.

क्या शैली ओबरॉय फिर कर पाएंगी कमाल?

पहले वर्ष में मेयर का पद महिलाओं, जबकि तीसरे वर्ष में आरक्षित श्रेणी के लिये होता है. अन्य तीन वर्षों (दूसरे, चौथे और पांचवें) में यह पद अनारक्षित श्रेणी के लिए होता है. आधिकारिक सूत्रों ने तीन अप्रैल को कहा था कि नए महापौर के चुनाव तक ओबेरॉय पद पर बनी रहेंगी. बता दें कि दिल्ली में नगर निगम का चुनाव 4 दिसंबर को हुआ था और 7 दिसंबर को परिणाम आए थे, जिसमें आम आदमी पार्टी को 250 में से सबसे ज्यादा 134 सीटों पर जीत मिली थी. 

पीठासीन अधिकारी मुकेश गोयल पर शांतिपूर्वक चुनाव कराने की जिम्मेदारी होगी. मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए कुल 274 वोट हैं. इनमें आप के 148 और बीजेपी के 115 वोट हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि आप को मेयर पद जीतने में मुश्किल नहीं होगी. जानकारों का मानना है कि बीजेपी आप के अधिक से अधिक वोट लेने की कोशिश करेगी. मेयर चुनाव में वोट देने के लिए दिल्ली के 14 विधायकों को विधानसभा से नामित किया गया है.

इनमें बीजेपी का एक और आप के 13 विधायक चुनाव में हिस्सा लेंगे. इस बार दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री आतिशी की जगह महरौली से विधायक नरेश यादव को मेयर चुनाव में हिस्सा लेने के लिए नामित किया गया है. वहीं, पिछली बार के 13 विधायकों को ही इस बार भी वोटिंग के लिए नामित किया गया है. 

 

Trending news