ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले 6 जांबाज जवानों के परिवार को दिए जाएंगे एक-एक करोड़ रुपये, Delhi Govermnet ने लिया निर्णय
Advertisement
trendingNow1949316

ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले 6 जांबाज जवानों के परिवार को दिए जाएंगे एक-एक करोड़ रुपये, Delhi Govermnet ने लिया निर्णय

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले 6 जांबाज जवानों के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपये की सम्‍मान राशि देगी. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इससे परिवारों को थोड़ी मदद मिलेगी.

सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: दिल्ली सरकार (Delhi Government) ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले दिल्ली के 6 जांबाजों के परिवार को एक-एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि देगी. दिल्ली निवासी इन जवानों के परिवार को सम्मान राशि देने का निर्णय मंत्रियों की बैठक में लिया गया है. इस बैठक में राजस्व विभाग ने सम्मान राशि देने का प्रस्ताव रखा था, जिसे सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के निर्देश पर मंजूरी दे दी गई. जिन जाबांजों के परिवारों को यह सम्मान राशि दी जाएगी, उसमें 2 जवान दिल्ली पुलिस में तैनात थे और 3 एयरफोर्स में थे, जबकि 1 जवान सिविल डिफेंस में तैनात था. 

  1. जवानों के परिजनों को दी जाएगी सम्‍मान राशि 
  2. दिल्‍ली सरकार ने लिया निर्णय 
  3. दिए जाएंगे एक-एक करोड़ रुपये 

जवानों के साथ है दिल्‍ली सरकार 

सरकार के इस निर्णय को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के जिन जाबांजों ने ड्यूटी के दौरान (Duty Hours) अपनी जान गंवाई उसकी भरपाई नहीं हो सकती लेकिन, सरकार की तरफ से दी जाने वाली सम्मान राशि (Samman Rashi) से परिवार को थोड़ी मदद मिलेगी. दिल्ली सरकार केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में निवास करने वाले सभी अर्धसैनिक, सेना, पुलिस और सिविल डिफेंस के परिवार के साथ खड़ी है.

यह भी पढ़ें: सितंबर से शुरू हो सकता है Children का Covid Vaccination, एम्स के चीफ ने दिया अहम बयान

इन शहीद जवानों के परिजनों को दी जाएगी अनुग्रह राशि

1- स्वर्गीय संकेत कौशिक (दिल्ली पुलिस): मूलरूप से राजस्थान के अजमेर, शास्त्री नगर निवासी स्वर्गीय संकेत कौशिक दिल्ली पुलिस में एसीपी के पद पर थे. वह साउथ वेस्ट दिल्ली के वसंत विहार में रह रहे थे. उनकी तैनाती साउथ वेस्ट दिल्ली में ट्रैफिक डिपार्टमेंट में थी. 25 जुलाई 2020 को राजकोरी फ्लाई ओवर में ड्यूटी के दौरान चैकिंग करते समय रात करीब 8:00 बजे गुरुग्राम की तरफ से तेज रफ्तार से आ रहे एक मिनी ट्रक ने उन्हें टक्कर मार दी थी. कौशिक को बेहद गंभीर हालत में एम्स में भर्ती कराया गया, लेकिन डॉक्टर उन्हें बचा नहीं सके.

2- स्वर्गीय विकास कुमार (दिल्ली पुलिस): हरियाणा के झज्जर जिला निवासी स्वर्गीय विकास कुमार दिल्ली पुलिस में थे. नई दिल्ली के वंसत विहार थाने के कांस्‍टेबल स्‍व. कुमार 15 सितंबर 2016 को आउटर रिंग रोड के पास ड्यूटी कर रहे थे. तभी मुनिरिका की तरफ से एक तेज रफ्तार कार को रोकने की कोशिश की गई, लेकिन कार वैरिकेड तोड़कर भागने लगी. इस घटना में कांस्‍टेबल विकास गंभीर रूप से घायल हो गए. तमाम कोशिशों के बाद भी 1 अक्‍टूबर 2016 को एम्‍स में उनका निधन हो गया था. 

3- स्वर्गीय परवेश कुमार (सिविल डिफेंस): साउथ वेस्ट दिल्ली के वीपीओ खैरा निवासी स्वर्गीय परवेश कुमार सिविल डिफेंस में कार्यरत थे. 20 सितंबर 2020 की देर रात वह अपनी टीम के साथ मंगोलपुरी फ्लाई ओवर के पास वाहनों की जांच कर रहे थे. तभी एक तेज रफ्तार ट्रक ने उन्‍हें टक्‍कर मार दी थी. अगले दिन दोपहर में इलाज के दौरान उनका निधन हो गया था. 

4- स्वर्गीय राजेश कुमार (एयर फोर्स): साउथ-वेस्ट दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव निवासी स्वर्गीय राजेश कुमार एयरफोर्स में कार्यरत थे. 3 जून 2019 को एएन-32 केए 2752 एयरक्रॉफ्ट ने दोपहर 12:25 बजे  जोरहाट हवाई अड्डे से उड़ान भरी. इस एयरक्रॉफ्ट में स्‍व.कुमार भी सवार थे. करीब आधे घंटे के बाद वह विमान लापता हो गया, जिसका मलबा अरुणाचल प्रदेश के परी हिल्‍स में मेनचुका के रास्‍ते में 12 जून 2019 को मिला था. इस हादसे में विमान में सवार लोगों की मृत्यु हो गई थी.

5- स्वर्गीय सुनित मोहंती (एयरफोर्स): साउथ-वेस्ट दिल्ली के द्वारका सेक्टर-7 निवासी स्वर्गीय सुनित मोहंती एयरफोर्स में लेफ्टिनेंट पद पर थे. लेफ्टिनेंट सुनीत मोहंती (33895-जी) एफ (पी) को 24 जून 2016 से 43 स्क्वाड्रन एयर फोर्स में तैनात किया गया था. 03 जून 19 को अरुणाचल प्रदेश में एएन-32 केए 2752 विमान ने जोरहाट एयर बेस से 12:25 बजे उड़ान भरी थी. करीब आधे घंटे विमान लापता हो गया, जिसका मलबा 12 जून 2019 को मिला था. इस हादसे में विमान में सवार सभी लोगों की मृत्यु हो गई थी. 

6- स्वर्गीय मीत कुमार (एयरफोर्स): दिल्ली के फेस-1 स्थित अशोक विहार के निवासी स्वर्गीय मीत कुमार एयरफोर्स में स्क्वाड्रन लीडर के पद पर कार्यरत थे. उनका विमान मिग-21 कांगड़ा हिल्स (एचपी) में 18 जुलाई 2018 को एक उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें उनकी मृत्यु हो गई थी.

Trending news