Coronavirus: ओमिक्रोन के इस वेरिएंट से भारत पर मंडराया खतरा, टेंशन में WHO, दे दी ये वॉर्निंग
Advertisement

Coronavirus: ओमिक्रोन के इस वेरिएंट से भारत पर मंडराया खतरा, टेंशन में WHO, दे दी ये वॉर्निंग

Omicron Variant: WHO के मुताबिक, कोरोना वायरस को अब तक कमजोर पड़ जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है और हमें चिंता इस बात की है कि फिलहाल यह वायरस ज्यादा तेजी से फैल रहा है. लेकिन कहीं यह म्यूटेट होकर और ज्यादा खतरनाक ना हो जाए इसलिए दुनिया के सभी देशों को अपनी तैयारी पूरी रखनी चाहिए. 

Coronavirus: ओमिक्रोन के इस वेरिएंट से भारत पर मंडराया खतरा, टेंशन में WHO, दे दी ये वॉर्निंग

Corona Virus Cases in India: भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जताई है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, इस वक्त पूरी दुनिया में ओमिक्रोन ने कोरोना के केसेस को बढ़ाया है. पूरी दुनिया में ओमिक्रोन के 800 से ज्यादा सब लीनियेज मौजूद हैं. लेकिन भारत में सबसे ज्यादा जो वायरस पाया जा रहा है वह ओमिक्रोन का ही एक वेरिएंट XBB. 1.16 है. 

इस वैरिएंट के दुनिया में अब तक 800 सीक्वेंस मिले हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा भारत से ही मिले हैं. भारत में इस वेरिएंट में बाकी सभी वैरिएंट को कमजोर कर दिया है और यही सबसे ज्यादा हावी है. WHO के मुताबिक, कोरोना वायरस को अब तक कमजोर पड़ जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है और हमें चिंता इस बात की है कि फिलहाल यह वायरस ज्यादा तेजी से फैल रहा है. लेकिन कहीं यह म्यूटेट होकर और ज्यादा खतरनाक ना हो जाए इसलिए दुनिया के सभी देशों को अपनी तैयारी पूरी रखनी चाहिए. 

कई देशों में फिर फैल रहा संक्रमण

कई देशों में एक बार फिर से कोविड संक्रमण बढ़ रहा है, विशेष रूप से चीन में, जहां दिसंबर में केवल 20 दिनों में 250 मिलियन से अधिक कोविड मामले देखे गए. भारत सहित दुनिया भर में ताजा कोविड लहर का डर बना हुआ है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, जहां ओमिक्रॉन वायरस का बीएफ. 7 वेरिएंट चीन और भारत में चिंता का कारण है, वहीं ओमिक्रोन सबवेरिएंट एक्सबीबी अमेरिका में कोविड-19 के 18.3 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार है.

अमेरिका-सिंगापुर में भी बढ़े मामले

सिंगापुर में एक्सबीबी वेरिएंट के मामलों में इजाफा जारी है. ओमिक्रॉन सबवैरिएंट्स बीक्यू.1 और बीक्यू.1.1 अमेरिका में लगभग 70 प्रतिशत नए मामलों के लिए जिम्मेदार हैं. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में पुष्टि किए गए कोविड मामलों की कुल संख्या 100 मिलियन से अधिक हो गई है. बता दें, लगभग तीन साल पहले महामारी फैली थी, जिसमें कुल 1 मिलियन से अधिक मौतें हुई थीं.

जापान महामारी की आठवीं लहर का सामना कर रहा है और देश में 206,943 नए मामले दर्ज किए गए हैं. दक्षिण कोरिया में शनिवार को लगातार दूसरे दिन कोविड-19 के नए मामले 70,000 से नीचे रहे, जबकि नए कोरोना वायरस से संबंधित मौतें तीन महीने के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गईं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news